ब्रेकिंग न्यूज़
स्पोर्ट

WTC फाइनल का नतीजा: आज 98 ओवर का खेल होना संभव, ड्रॉ या टाई होने पर भारत-न्यूजीलैंड होंगे संयुक्त विजेता

रिजर्व डे तय करेगा WTC फाइनल का नतीजा:आज 98 ओवर का खेल होना संभव, ड्रॉ या टाई होने पर भारत-न्यूजीलैंड होंगे संयुक्त विजेता

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का नतीजा आज रिजर्व डे में निकल सकता है। मौसम साफ रहा तो फैंस को 98 ओवर का पूरा खेल देखने को मिल सकता है। यदि मैच टाई या ड्रॉ रहा तो भारत और न्यूजीलैंड को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

रिजर्व डे में भारतीय टीम दूसरी पारी में 2 विकेट पर 64 रन से आगे खेलना शुरू करेगी। टीम ने अब तक न्यूजीलैंड पर 32 रन की लीड बना ली है। फिलहाल, विराट कोहली 8 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर नाबाद हैं।

एक्यूवेदर के मुताबिक, बुधवार को आसमान में बहुत कम बादल रहने का अनुमान है। ऐसे में साउथैम्पटन में धूप अच्छी निकलेगी। बारिश की आशंका भी सिर्फ 4% ही है। तापमान अधिकतम 20 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री रहने की संभावना है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि फैंस को रिजर्व डे में पूरे 98 ओवर का खेल देखने को मिल सकता है।

टेस्ट के 5वें दिन विराट कोहली 8 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर नाबाद रहे।

पिच रिपोर्ट
पिच क्यूरेटर सिमोन ली ने मैच से पहले कहा था कि मुकाबले के आखिरी दिनों में पिच से स्पिनर्स को मदद मिलने की संभावना ज्यादा रहेगी। टेस्ट के पहले 2-3 दिन तेज गेंदबाजों को स्विंग और सीम के साथ अच्छा उछाल मिला। हालांकि पिच पर अब असमान उछाल देखने को मिल सकता है। साथ ही लैटरल मूवमेंट बरकरार है। ऐसे में भारतीय टीम के सामने मैच बचाना पहली चुनौती होगी। यदि भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाती है, तो फिर वह मैच जीतने के बारे में सोच सकती है। ऐसे में स्पिनर्स की भूमिका काफी अहम हो जाएगी।

WTC फाइनल में 5 दिन का खेल

मैच में बारिश के कारण पहला और चौथा दिन पूरी तरह धुल गया था। दूसरे दिन टॉस हुआ था, जिसे हारकर भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे ने 49 और विराट कोहली ने 44 रन की पारी खेली। कीवी फॉस्ट बॉलिंग ऑलराउंडर काइल जेमिसन ने 5 विकेट झटके।

जवाब में न्यूजीलैंड 5वें दिन पहली पारी में 249 रन ही बना सकी। टीम के ओपनर डेवॉन कॉनवे ने 54 और कप्तान केन विलियम्सन ने 49 रन की पारी खेली। कॉनवे के करियर का यह दूसरा अर्धशतक है। वहीं, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 4 और ईशांत शर्मा ने 3 विकेट झटके।

शमी ने 4 बड़े खिलाड़ियों रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डि ग्रैंडहोम और काइल जेमिसन को शिकार बनाया। जबकि ईशांत ने 3 खिलाड़ियों कप्तान केन विलियम्सन, डेवॉन कॉनवे और हेनरी निकोल्स को शिकार बनाया। अश्विन ने टॉम लाथम और नील वैगनर को पवेलियन भेजा। रवींद्र जडेजा सिर्फ टिम साउदी शिकार बना सके।

दूसरी पारी में टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 24 रन पर ही शुभमन गिल के रूप में पहला विकेट गंवा दिया था। तेज गेंदबाज टिम साउदी ने गिल को 8 रन पर LBW किया। 51 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका भी साउदी ने ही दिया। उन्होंने रोहित को 30 रन पर LBW किया।

विजेता को इनाम
चैंपियन बनने वाली टीम को 16 लाख डॉलर (करीब 11.71 करोड़ रुपए) की इनामी राशि मिलेगी। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम को 8 लाख डॉलर (करीब 5.85 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे। चैंपियन टीम को इनामी राशि के साथ-साथ टेस्ट चैंपियनशिप गदा भी मिलेगी। अगर मैच ड्रॉ रहता है या बारिश के कारण खेल संभव नहीं हो पाता है तो दोनों संयुक्त विजेता टीमों को 12-12 लाख डॉलर (8.78-8.78 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया को मिलेंगे 3.29 करोड़ रुपए
ICC ने कहा कि टेस्ट चैंपियनशिप रेस में तीसरे स्थान पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को 4.5 लाख डॉलर (करीब 3.29 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे। चौथे स्थान पर रहने वाले इंग्लैंड को 3.5 लाख डॉलर (करीब 2.56 करोड़ रुपए) और पांचवें स्थान पर रहने वाले पाकिस्तान को 2 लाख डॉलर (करीब 1.46 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे। टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा रहीं अन्य टीमों वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका को 1-1 लाख डॉलर (करीब 73 लाख रुपए) दिए जाएंगे।

संबंधित पोस्ट

देश की पहली महिला पैरा शूटिंग चैंपियन दिलराज कौर सड़क पर नमकीन और बिस्किट बेचने पर मजबूर

Hindustanprahari

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के पहले कोच अशोक मुस्तफी का निधन

क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने शुरू की ऑनलाइन क्रिकेट कोचिंग

Hindustanprahari

डेविड वॉर्नर ने रवींद्र जडेजा की बॉलिंग की जमकर की तारीफ

Hindustanprahari

India Tour of Australia: टेस्ट सीरीज से पहले फिट होने के लिए NCA में जमकर पसीना बहा रहे इशांत शर्मा

Hindustanprahari

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरूआत से पहले टीम इंडिया के लिए आई अच्छी खबर, इशांत और साहा कर सकते हैं वापसी

Hindustanprahari