ब्रेकिंग न्यूज़
कैरियर ब्रेकिंग न्यूज़

UPTET 2022: घोषित होने वाले हैं यूपीटीईटी परीक्षा के नतीजे, लाइफटाइम वैलिड है टीईटी का सर्टिफिकेट

UPTET 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब से लाइफटाइम वैलिड है। जो उम्मीदवार अब इसे एक बार पास कर लेंगे, उनके लिए यह जीवनभर के लिए वैध मानी जाएगी। इससे पहले ऐसा नहीं था, पहले यह सिर्फ 5 साल तक वैध माना जाता था। 

UPTET 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा  ( UPTET 2022) के नतीजे अब किसी भी समय जारी किए जा सकते हैं। नतीजे जारी होने पर स्टूडेंट्स आईडी पासवर्ड के जरिए वेबसाइट updeled.gov.in से स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा की आंसर की कल ही जारी की जा चुकी है। इससे पहले आसंर की जारी करके आपत्ति दर्ज कराईं गईं थी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के 54 प्रश्नों जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के 44 प्रश्नों पर आपत्तियां मिली थी। सभी आपत्तियों का निस्तारण करके फाइनल आंसर की 7 अप्रैल को जारी की गई है।

UPTET-2021 के लिए कुल 18 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। इनमें प्राथमिक स्तर के लिए 12,91,627 और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 8,73,552 सहित कुल 21,65,179 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

UPTET सर्टिफिकेट पाने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 60% अंकऔर ओबीसी / एससी / एसटी श्रेणियों के लिए  55% अंक चाहिए होंगे।

UPTET 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अब से लाइफटाइम वैलिड है। जो उम्मीदवार अब इसे एक बार पास कर लेंगे, उनके लिए यह जीवनभर के लिए वैध मानी जाएगी। इससे पहले ऐसा नहीं था, पहले यह सिर्फ 5 साल  के लिए ही वैध मानी जाती थी।

 

संबंधित पोस्ट

भारत के दुर्लभ फिल्म पोस्टर धरोहर की बेहतरीन नीलामी 

Hindustanprahari

मानव कल्याण में अपना जीवन समर्पण करने वाली डॉ परिन सोमानी

Hindustanprahari

आज बाॅलीवुड में अच्छी कहानियों की बहुत कमी है, मैं अच्छी कहानियों पर काम करना चाहता हूं: सूरज सूर्य मिश्रा

Hindustanprahari

‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ – महिला सशक्तिकरण का उदाहरण या महिमामंडन !

Hindustanprahari

कोविड मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा को इस कंपनी ने कर दी सस्ती

बड़का मांझा पंचायत के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी।

Hindustanprahari