ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश धर्म-अध्यात्म ब्रेकिंग न्यूज़

अयोध्या में आज PM मोदी करेंगे श्रीराम का राजतिलक, दीपोत्सव का बनेगा विश्व रिकॉर्ड

अयोध्या : भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में दीपावली समारोह के हिस्से के रूप में आज (रविवार) यहां भव्य दीपोत्सव मनाया जायेगा. इस दौरान कुल करीब 18 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे. समारोह के दौरान आतिशबाजी, लेजर शो तथा रामलीला का मंचन भी किया जाएगा. अयोध्या में यह छठा मौका है जब दीपोत्सव समारोह का आयोजन किया जा रहा है. वहीं पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे.

अयोध्या के मंडलायुक्त नवदीप रिनवा ने बताया कि राम की पैड़ी में 22,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि बाकी दीयों को महत्वपूर्ण चौराहों और स्थानों पर जलाया जाएगा. मंडलायुक्त ने कहा कि दीये जलाने के अलावा लेजर शो, 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग, आतिशबाजी होगी और अन्य देशों और राज्यों के सांस्कृतिक दल रामलीला का मंचन भी करेंगे.

कई देशों के राजदूत होंगे शामिल

दरअसल रामनगरी का छठा दीपोत्सव इस बार नये रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. पहली बार प्रधानमंत्री मोदी इसके साक्षी बनेंगे तो 18 लाख दीये प्रज्ज्वलित कर विश्व रिकॉर्ड बनाने की भी तैयारी है. कई देशों के राजदूतों के साथ लगभग 10 हजार लोग इसका गवाह बनेंगे. वहीं श्रीराम के राजतिलक के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्पों की वर्षा होगी और उनकी स्तुति गूंजेगी.

लाल-गुलाबी रंग की पोशाक पहनेंगे रामलला

वहीं राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि ‘आज रविवार होने के कारण रामलला लाल-गुलाबी रंग की पोशाक पहने हुए दिखाई देंगे. भगवान राम और उनके भाइयों के लिए नए कपड़े सिले गये हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस आयोजन ने देश और विदेश में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. सत्येंद्र दास ने कहा कि ‘हर साल त्योहार की भव्यता बढ़ी है और इसका विस्तार हुआ है. मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में यह परंपरा जारी रहेगी.

महर्षि वशिष्ठ की भूमिका में प्रधानमंत्री मोदी

अयोध्या के रामकथा पार्क को राजभवन की तरह सजाया गया है. आज शाम जब यहां पुष्पक विमान रूपी हेलिकॉप्टर से माता सीता व तीनों भाइयों के साथ भगवान श्रीराम उतरेंगें तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ उनकी अगवानी करेंगे. इसके बाद श्रीराम का राज्याभिषेक होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महर्षि वशिष्ठ की भूमिका में उनका राजतिलक कर आरती उतारेंगे.

सरयू पुल पर ग्रीन आतिशबाजी

इसके अलावा सरयू पुल पर करीब 20 मिनट तक आतिशबाजी की जाएगी. पीएम मोदी, सीएम योगी सरयू तट पर बने मंच से इसे निहारेंगे. पुल और घाटों को फूलों-झालरों से सजा दिया गया है.

महाआरती करेंगे प्रधानमंत्री

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री अयोध्या में 3 घंटे 20 मिनट तक रहेंगे. इस दौरान वे रामलला का दर्शन-पूजन करेंगे. साथ ही राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र का निरीक्षण भी करेंगे. वहीं 6.10 बजे भगवान श्रीराम के स्वरूप का राज्याभिषेक का समय निर्धारित किया गया है. इसके बाद सरयू तट पर आरती में शामिल होंगे और फिर राम की पैड़ी पर दीपोत्सव में जाएंगे. अयोध्या में यह पहला मौका है, जब विश्व के आठ देशों की रामलीला का मंचन होगा. देश-विदेश के 1800 से अधिक लोक कलाकार दीपोत्सव का वैभव बढ़ाएंगे.

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम रहेगी मौजूद

अयोध्या की राम की पैड़ी पर दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है. इसके लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम भी दीपोत्सव के दौरान मौजूद रहेगी. रिकॉर्ड बनाने के लिए इन सभी दीयों को 5 मिनट तक लगातार जलना जरूरी है. साथ ही सभी दीयों को 40 मिनट के अंदर भी जलाना होगा.

दिव्य दीपोत्सव के लिए अयोध्या जी तैयार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा था कि ‘श्री अयोध्या जी तैयार हैं, भव्य और दिव्य दीपोत्सव के लिए- आप सभी का स्वागत है. जयश्री राम. आदित्यनाथ ने ‘दीपोत्सव’ अयोध्या 2022 का नया लोगो भी ट्वीट में साझा किया.

विभिन्न स्थानों पर ट्रैफिक डायवर्जन

दीपोत्सव के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने बताया, ‘इस आयोजन के लिए करीब 4,000 पुलिसकर्मी सुरक्षा ड्यूटी पर होंगे. भीड़ प्रबंधन एक प्रमुख प्राथमिकता है, ताकि भक्तों, पर्यटकों और कलाकारों (विदेशी कलाकारों सहित) को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े.’ उन्होंने कहा कि भव्य आयोजन को देखते हुए शहर के विभिन्न स्थानों पर यातायात परिवर्तन (ट्रैफिक डायवर्जन) भी किया गया है.

संबंधित पोस्ट

हमारी फिल्‍म ‘बॉस’ के साथ आपकी दिवाली होगी खास : पवन सिंह

Hindustanprahari

Hindustan Prahari e-paper 08 Nov to 14 Nov 2022

Hindustanprahari

नुसरत जहाँ ने कहा -‘निखिल जैन से उनकी शादी वैध नहीं , बैंक से पैसों की भी हेराफेरी की गयी’

Hindustanprahari

कवि मार्कण्डेय त्रिपाठी की पंक्ति बदलता परिवेश

Hindustanprahari

रॉनी रॉड्रिग्स द्वारा आयोजित दीवाली मिलन समारोह में फिल्मी हस्तियों की उपस्थिति

Hindustanprahari

गृह मंत्रालय ने जारी की 1 दिसंबर से लागू होने वाली कोरोना की नई गाइडलाइन

Hindustanprahari