ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश ब्रेकिंग न्यूज़

तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने घोषित की संपत्ति, कहा- 10 टन से अधिक सोना, 15,900 करोड़ रुपये नकद

Tirupati Temple Assets : तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने शनिवार को मंदिर ट्रस्ट की संपत्तियों की सूची घोषित की है। ट्रस्ट ने एक श्वेत पत्र जारी कर मंदिर की सावधि जमा, सोने की जमा राशि सहित अपनी संपत्ति की सूची जारी की। टीटीडी ने कहा कि मंदिर ट्रस्ट बोर्ड ने 2019 से अपने दान और निवेश को लेकर पारदर्शित के लिए बनाए गए दिशा निर्देशों को मजबूती से लागू किया है। इसके साथ ही ट्रस्ट ने सोशल मीडिया की उन रिपोर्टों का भी खंडन किया जिसमें कहा गया कि टीटीडी के अध्यक्ष और बोर्ड ने ट्रस्ट के अवशेष धन को आंध्र प्रदेश सरकार की प्रतिभूतियों (Investment of surplus money in government securities) में निवेश करने का निर्णय लिया था।

मंदिर में कुल निवेश 15,938 करोड़ रुपए

तिरुपति मंदिर की पूरे भारत में 7,123 एकड़ में फैली 960 संपत्तियां शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तिरुपति मंदिर ट्रस्ट ने अपनी कुल संपत्ति ₹ 2.26 लाख करोड़ आंकी है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी एवी धर्म रेड्डी का कहना है कि मंदिर ट्रस्ट की कुल संपत्ति 2.26 लाख करोड़ रुपये हो गई है। रेड्डी ने बताया कि 2019 में विभिन्न बैंकों में सावधि जमा के रूप में टीटीडी का निवेश 13,025 करोड़ था। यह निवेश 2022 में बढ़कर 15,938 करोड़ हो चुका है।

सरप्लस मनी सरकार के पास नहीं रखेगा TTD

तिरुपति तिरुमाला देवस्थानम् ट्रस्ट (TTD) ने अपनी संपत्तियों को लेकर श्वेत पत्र जारी करने के साथ कहा कि ट्रस्ट अधिशेष राशि (Surplus Money ) अनुसूचित बैंकों में निवेश की जाती है। एक प्रेस विज्ञप्ति में टीटीडी ने कहा, “श्रीवारी के भक्तों से अनुरोध है कि वे इस तरह के षड्यंत्रकारी झूठे प्रचार पर विश्वास न करें।

बैंकों में ₹5,300 करोड़ से अधिक का 10.3 टन सोना

टीटीडी की ओर जारी सूचना में बताया गया कि ट्रस्ट विभिन्न बैंकों में नकद और सोने की जमा राशि बहुत पारदर्शी तरीके से की जाती है।” मंदिर ट्रस्ट ने बताया कि उसके पास राष्ट्रीयकृत बैंकों में ₹5,300 करोड़ से अधिक का 10.3 टन सोना जमा है। जिसमें ₹15,938 करोड़ कैश है।

3 साल में मंदिर में आया 2.9 टन सोना

टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी एवी धर्म रेड्डी के अनुसार पिछले तीन वर्षों में ट्रस्ट में निवेश में 2,900 करोड़ की वृद्धि हुई है। ट्रस्ट की ओर दी गई जानकारी के अनुसार, बैंकों में TTD के पास 2019 में 7339.74 टन सोना जमा है। पिछले तीन वर्षों में 2.9 टन सोना ट्रस्ट के पास आया है।

संबंधित पोस्ट

‘शिवजी: महासम्राट’ देश के सबसे बड़े उपन्यासों में शुमार 

Hindustanprahari

सीरियल ‘नथ ज़ेवर या ज़ंजीर’ की महुआ (चाहत पाण्डे) ने अपने छोटे भाई साहस पाण्डेय का मनाया बर्थडे

Hindustanprahari

विधायक बच्चू कडू ने रवि राणा से माफी मांगने को कहा

Hindustanprahari

जीडीए बोर्ड की बैठक में एयर फोर्स के 900 मीटर के दायरे में रहने वालों को मिली राहत !

Hindustanprahari

मुंबई की पूर्व महापौर किशोरी पेडणेकर को पुलिस का समन, 31 अक्टूबर को बुलाया

Hindustanprahari

दंगल टीवी के लोकप्रिय शो “सिंदूर की कीमत” में शादी की वजह से घर में आया तूफान, अब क्या होगा मिश्री के साथ?

Hindustanprahari