ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ राज्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश का असर गोरखनाथ मंदिर में भी लाउडस्पीकर की आवाज मानक से की गई कम।

उत्तर प्रदेश : पिछले दिनों से कई राज्यों में धार्मिक स्थलों पर अधिक ध्वनि में लाउड स्पीकर बजाने को लेकर मुद्दा गरम है वही उत्तरप्रदेश में भी मुख्यमंत्री का निर्देश मिलते ही गोरखनाथ मंदिर में भी भजनों की आवाज निर्धारित मानक 45 डेसीबल तक कर दी गई। बावजूद इसके चहारदीवारी या गेट पर लगे लाउडस्पीकर से आवाज सड़क पर जा रही थी, इसलिए अब उसका मुंह मंदिर परिसर में अंदर की तरफ कर दिया गया है। ऐसे में अब मंदिर परिसर में सुबह-शाम लाउडस्पीकर से बजने वाले भजन की गूंज परिसर से बाहर बिल्कुल भी नहीं जाएगी। ये सभी लाउडस्पीकर मंदिर परिसर के चहारदीवारी या गेट पर लगे हुए थे।

गौरतलब है की धार्मिक स्थलों तथा सार्वजनिक कार्यक्रमों में बजनेवाले लाउडस्पीकर के आवाज निर्धारित मानक से अधिक होते है जिससे वहा के स्थानिक लोगो को खासी परेशानी होती है मसलन किसी के घर में कोई कार्यक्रम के अवसर पर भी डीजे के आवाज से पड़ोसियों को खासी तकलीफ होती है जिसमे स्कूली बच्चो के परीक्षा या फिर बीमार मरीजों को खासी तकलीफ उठानी पड़ती है। लेकिन बजाने वाले इसकी परवाह नही करते है। हालाकी बहुत पहले से इसके लिए मानक निर्धारित है। लेकिन कोई इसपर ध्यान नहीं देता, खासकर प्रशासन की उदासीनता ही इसमें परिलक्षित होती है। ये बहुत गंभीर मुद्दा है और हर जगह लोग इससे प्रभावित है। इसके लिए कोई ठोस और सख्त निर्णय की जरूरत है। अभी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के आदेश के बाद यूपी में हर जगह इसका असर देखने को मिल रहा है।

मुख्यमंत्री का निर्देश मिलते ही गोरखनाथ मंदिर के आस पास बसे स्थानीय लोग और प्रदेशवासी इस निर्णय के बाद काफी खुश नजर आ रहे है

संदीप उपाध्याय, गोरखपुर

संबंधित पोस्ट

‘रिकी बबलानी’ फिल्म में नहीं होगा किसी गैंगस्टर का महिमामंडन – साई कबीर

Hindustanprahari

नित नवीन खुलासें हो रहें हैं यूपी के धर्मांतरण केस में

Hindustanprahari

ऐश्वर्या राय का नया रूप दिखेगा मणिरत्नम की फिल्म ‘पोन्नीयिन सेलवन 1’ 

Hindustanprahari

पहली बारिश में’ आसिम रियाज़ के संग भीगी निशा गुरगैन, आत्मा म्यूजिक ने जारी किया वीडियो

Hindustanprahari

Hindustan Prahari epaper 05 April to 11 April 2022

Hindustanprahari

मातृ दिवस पर अग्निशिखा का कवि सम्मेलन व सम्मान समारोह सम्पन्न

Hindustanprahari