ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश ब्रेकिंग न्यूज़

नंगे पैर चलकर आये पद्मश्री सम्मान लेने 126 साल के स्वामी शिवानंद

हेल्दी बॉडी और फिटनेस के लिए मशहूर स्वामी शिवानंद ने योग के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व योगदान दिया है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म पुरस्कार से लोगों को सम्मानित किया। पद्म पुरस्कार लेने से पहले स्वामी शिवानंद पीएम मोदी के सामने नतमस्तक हो गए। पुरस्कार लेने से पहले स्वामी शिवानंद पीएम मोदी को नमस्कार करने घुटनों के बल बैठ गए। शिवानंद के ये भाव देखकर पीएम मोदी भी अपनी कुर्सी से उठकर शिवानंद के सम्मान में झुक गए।

पीएम मोदी को नमस्कार करने के बाद स्वामी शिवानंद पद्म पुरस्कार सम्मान लेने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने भी घुटनों पर बैठ गए। स्वामी शिवानंद को अपने सामने झुका हुआ देखने के बाद राष्ट्रपति कोविंद आगे आए और उन्हें झुककर उठाया।

स्वामी शिवानंद के जमीन से जुड़े होने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। लोग इस वीडियो पर कई तरह के कमेंट्स कर रहे हैं। एक आईएएस अधिकारी ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘126 वर्ष के योग गुरु स्वामी शिवानंद को पद्मश्री से सम्मानित करने की घोषणा। योग के लिए अपना जीवन न्योछावर कर देने वाले स्वामी शिवानंद अपने विनम्र व्यक्तित्व से सबके लिए प्रेरणास्रोत हैं। हमें गर्व है कि योग की उत्पत्ति जहां से हुई वहां के हम है।’

स्वामी शिवानंद को भारतीय जीवन पद्धति और योग के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया है। 126 साल की उम्र में भी स्वामी शिवानंद किसी किशोर की तरह फिट और हेल्दी हैं। स्वामी शिवानंद का जीवन किसी चमत्कार से कम नहीं है। स्वामी शिवानंद के पासपोर्ट के मुताबिक उनका जन्म 8 अगस्त 1896 को हुआ है।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया था। पद्म पुरस्कार पाने वालों में कुल 128 लोग शामिल हैं। इनमें चार को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

संबंधित पोस्ट

‘जन आक्रोश यात्रा’ से पहले पुलिस ने राम कदम को हिरासत में लिया

Hindustanprahari

यूपी के मुख्यमंत्री योगी को नोयडा में बन रहे फिल्मसिटी की बधाई देने पहुंचे कुमार सानू संग कैलाश मासूम 

Hindustanprahari

अयान मुखर्जी ने गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर ब्रह्मास्त्र की अवधारणा बताई

Hindustanprahari

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दो खेमों में बटी दुनिया, हिन्दुस्तान के पीएम मोदी ने लिया अपना अलग स्टैंड।

Hindustanprahari

यूपी: आसाराम बापू के आश्रम परिसर में खड़ी कार में मिला किशोरी का शव, जांच में जुटी पुलिस

Hindustanprahari

पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक श्री अमित कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में 18 अप्रैल, 2022 को रेलवे प्रेक्षागृह, गोरखपुर में भारत रत्न बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर के जन्मदिवस समारोह का आयोजन किया गया।

Hindustanprahari