ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ शहर

SRA के फ्लैट को अब पांच साल बाद बेच सकते है

SRA की मंजूरी के बाद मकान तोड़े जाने से लेकर पांच साल तक के बाद SRA के फ्लैट को बेचा जा सकता है

मुंबई : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में साल 2001 से 2011 तक के झोपड़पट्टीवासियों को उद्धव सरकार ने दिवाली का तोहफा दिया है। इन परिवारों से ढाई लाख रुपये शुल्क लेकर आवास मुहैया करवाने का निर्णय लिया है। गृहनिर्माण विभाग के इस निर्माण के बाद स्लम में रहने वाले लाखों परिवारों का झोपड़पट्टी पुनर्वसन प्राधिकरण (एसआरए) की परियोजना में शामिल होने का रास्ता साफ हो गया है।

एसआरए योजना के तहत वर्ष 2000 तक बने घरों में रहने वाले पात्र परिवारों को मुफ्त में घर दिया जाता है। मुंबई को स्लम मुक्त करने और स्लम में रहने वाले अन्य लोगों को एसआरए का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने 2001 से 2011 तक के बने झोपड़ों को भी सशुल्क पुनर्वसन योजना में शामिल करने का निर्णय लिया था।

दिवाली के अवसर पर गृहनिर्माण विभाग ने शुल्क की रकम ढाई लाख रुपये निर्धारित कर दी है। गृहनिर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड के मुताबिक, 2011 तक के बने झोपड़ों को सशुल्क एसआरए योजना में शामिल करने का नियम पहले से है।

5 वर्ष में हो सकेगी घर की बिक्री
एसआरए परियोजना के देरी से पूरा होने से परेशान हजारों परिवारों के लिए खुशखबर है। डिवेलपर्स की मनमानी और लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए गृहनिर्माण विभाग ने झोपड़पट्टीवासियों को 5 साल में घर बेचने का अधिकार दे दिया है।

गृहनिर्माण मंत्री के मुताबिक, पुनर्वसन परियोजना के तहत पात्र झोपड़ाधारक के घर खाली करने और घर टूटने के दिन से 5 वर्ष बाद वे अपने घर बेच सकते हैं। घर की बिक्री करने से पहले परिवार को एसआरए की अनुमति लेनी होगी।

मुंबई में सैकड़ों परियोजनाएं वर्षों से लंबित हैं। निर्माण कार्य पूरा नहीं होने की वजह से लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई मामलों में डिवेलपर्स प्रॉजेक्ट पूरा होने तक वैकल्पिक घर का किराया भी नहीं देते, ऐसी शिकायतें आती रहती हैं। पहले एसआरए का घर प्राप्त होने के 10 साल तक लोग घर नहीं बेच सकते थे।

संबंधित पोस्ट

दिव्यांगों के लिए समर्थनम ट्रस्ट का मेगा जॉब फेयर

Hindustanprahari

शांतनु भामरे – एलेना टुटेजा अभिनीत रोमांटिक वीडियो एल्बम ‘तेरी आशिकी में’ 3 फरवरी को होगी रिलीज

Hindustanprahari

कोरोना योद्धाओं को पुरस्कृत करेगा मैक्सविन ह्यूमन केयर फाउंडेशन

Hindustanprahari

शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ती महंगाई पर लगाम कसने की जरूरत है : सुरेश प्रजापति

Hindustanprahari

माइक्रोसॉफ्ट आज पर्सनल कंप्यूटर यूजर्स के लिए Windows 11 को लॉन्च करेगी

Hindustanprahari

ऑटो रिक्शा चालकों के साथ नेल्सन मंडेला नोबल पीस अवार्ड अकादमी के लोगों ने मनाया स्वतंत्रता दिवस  

Hindustanprahari