ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश ब्रेकिंग न्यूज़ राज्य

SBI के करोड़ों ग्राहकों को मिला तोहफा! मास्टरकार्ड ने SBI कार्ड ऐप पर लॉन्च की नई सर्विस

मुंबई : देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट शुरू करने की घोषणा की है. बैंक ने बताया कि मास्टरकार्ड कस्टमर को अब पैसे निकालने के लिए कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं है. ग्राहक संपर्क रहित तरीके से टैप-एंड-गो का उपयोग करके पेमेंट कर सकते हैं. SBI कार्ड अपने ऐप पर मास्टरकार्ड टोकन सर्विस देने वाला भारत का पहला कार्ड जारीकर्ता बन गया है. मास्टरकार्ड और SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (एसबीआई कार्ड) ने आज SBI कार्ड ऐप पर कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट शुरू करने की घोषणा की है. इसके लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड को स्वाइप, छूने या पिन नंबर डालने की जरूरत नहीं होगी.

इस तरह कर सकते हैं सर्विस का उपयोग
एसबीआई की इस सुविधा का उपयोग कर एक बार में 2,000 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं.
2000 से ज्यादा पेमेंट करने पर कार्ड पिन दर्ज करना होगा. एसबीआई कार्ड ऐप का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप पर अपने कार्ड का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए ऐप का नया वर्जन जरूरी है. रजिस्ट्रेशन के बाद पॉइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों पर कार्ड को छुए बिना मोबाइल फोन के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है.

(स्टेप-1) मास्टरकार्ड की इस सर्विस का उपयोग करने के लिए आपको एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप के नवीनतम अपडेटेड वर्जन पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

(स्टेप-2) SBI कार्ड ऐप पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप अपने मोबाइल को पीओएस मशीन के करीब लाकर आसानी से भुगतान कर सकते हैं.

(स्टेप-3) एसबीआई कार्ड पे बेहद सुरक्षित है. यह टोकन सिस्टम का उपयोग करता है. इसमें कार्डधारक की जानकारियां जैसे कार्ड नंबर, सीवीवी, एक्सपायरी डेट आदि डिवाइस आधारित डिजिटल टोकन में बदल जाती हैं.

(स्टेप-4) SBI कार्ड की जानकारियां नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) वायरलेस मोड के माध्यम से प्रेषित होती हैं.

(स्टेप-5) इस सुविधा में कोई भी कार्ड की जानकारी नहीं देख पाता है, जिससे इसके माध्यम से किया गया लेनदेन सुरक्षित होता है.

(स्टेप-6) इसमें जब आप स्मार्टफोन स्क्रीन को अनलॉक करेंगे, तभी भुगतान किया जा सकता है. इसमें SBI कार्ड की जानकारियां डिजिटल टोकन के रूप में सहेजी जाती हैं, जिन्हें किसी अन्य व्यक्ति द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है.

(स्टेप-7) आप इसकी मदद से 2 हजार रुपये से अधिक का भुगतान करना चाहते हैं, तो आपको अपने SBI क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना होगा और 2 हजार रुपये से अधिक के भुगतान को प्रमाणित करने के लिए पासवर्ड दर्ज करना होगा.

एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ, अश्विनी कुमार तिवारी ने लॉन्च पर कहा कि मौजूदा परिस्थितियों के चलते पिछले कुछ महीनों से कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट का उपयोग काफी बढ़ रहा है. हम एसबीआई कार्ड में अपने उपभोक्ताओं के लिए जीवन को सरल और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. मास्टरकार्ड के साथ यह सहयोग ग्राहकों को सुविधाजनक डिजिटल पेमेंट ऑप्शन प्रदान करने के प्रयासों को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम है.

मास्टरकार्ड के डिवीजन अध्यक्ष पोरश सिंह ने कहा, ‘मास्टरकार्ड भारत के सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के साथ साझेदारी को मजबूत कर रहा है. मास्टरकार्ड को विश्वास है कि यह सर्विस SBI कार्डधारकों के लिए एक बेहतर मोबाइल-बेस्ड पेमेंट सर्विस साबित होगी.’

संबंधित पोस्ट

ठाणे के दिवा डंपिंग ग्राउंड में भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां

Hindustanprahari

नहीं रहे दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार

Hindustanprahari

राशिफल 22 जुलाई: वृश्चिक राशिवाले ना करें निवेश, 3 राशियों के लिए शुभ है बुधवार

बॉलीवुड प्रेस फोटोग्राफर रमाकांत मुंडे को जन्मदिन की बधाई देने पहुंचे फिल्मी हस्तियां

Hindustanprahari

मध्य रेल आरपीएफ द्वारा 10 महीने में 1236 बच्चों को बचाया (जनवरी से अक्टूबर 2022) मुंबई मंडल ने सबसे ज्यादा यानी 539 बच्चों को बचाया

Hindustanprahari

मार्कण्डेय त्रिपाठी की पंक्ति “रक्तदान की महत्ता”

Hindustanprahari