ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ राज्य

हाल ए बिहार : सिमटती कांग्रेस,पिछड़ती भाजपा,निखरता राजद 

(ब्यूरो चीफ भागलपुर बिहार।डॉ0अमित कुमार)
बिहार : तेजस्वी विजयी भव। जी हां यह सच है। आज समूचा बिहार राजद को प्राप्त पुरजोर बहुमत से गूंज रहा है। पुरजोर बहुमत से बोचहां विधानसभा सीट भी राजद ने अपने खाते में हासिल कर ली। अद्यतन बिहार तेजस्वी भव। विजयी भव। के नारे से गूंज रहा है। दोनों सदनों में राजद की जोरदार मौजूदगी अब विकसित बिहार बना कर रहेगी। पुरजोर जीत पर तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा है कि बोचहां कि जनता को जीत पर बधाई। विधानसभा उपचुनाव में बेरोजगारी महंगाई बदहाल शिक्षा व्यवस्था स्वास्थ्य कृषि एवं विधि व्यवस्था से त्रस्त जनता ने डबल इंजन सरकार तथा एनडीए ठगबंधन में शामिल चार दलों की जनविरोधी नीतियों व अहंकार को अकेले परास्त करने का न्यायपूर्ण कार्य किया है तमाम बोचंहा की जनता को जीत की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं।
       एक तरफ जहां तेजस्वी यादव नेता प्रतिपक्ष बिहार विधान सभा पुरजोर बधाई दे रहे हैं वहीं दूसरी ओर बिहार एमएलसी चुनाव में भी राजद ने परचम लहराया। राजधानी पटना आज पूरी तरह से राजद का हो गया है। बिहार विधान परिषद के स्थानीय द्विवार्षिक प्राधिकार कोटे की 24 सीटों पर हुए चुनाव में भी राजद ने लगभग सीटों पर अपना परचम लहराया है। भाजपा को 7 सीट और कांग्रेस को 1 सीट मिली कुल मिलाकर कितनी सीटें मिली देखा जाए तो रालोजपा एक जबकि निर्दलीय को भी 4 सीट प्राप्त हुआ था। कुल मिलाकर 24 सीटों पर स्थानीय प्राधिकार एमएलसी चुनाव संपन्न हुई। चुनाव में भाजपा को 5 सीटों का नुकसान हुआ है तो 2 सीटों का राजद को फायदा हुआ। इस प्रकार स्पष्ट कहा जा सकता है कि कांग्रेस का जनाधार बिल्कुल सिमट सा रहा है। जबकि भाजपा पूरी तरह से बिहार में पिछड़ती नजर आ रही है। जिसका हाल ही ताजा उदाहरण बोचंहा विधानसभा सीट को लेकर चर्चा को लेकर है। यथा राजद आज बिहार में पुरजोर बधाई का पात्र होता जा रहा है। अभी हाल ही में पूर्व शिक्षा मंत्री राम लखन राम रमण ने राजद की सदस्यता ग्रहण की है। जिससे राष्ट्रीय जनता दल अब और मजबूत हो गया है। हालांकि उन्होंने 7 साल के बाद पुनः घर वापसी की है और सरकार पर तीखी टिप्पणी की है उन्होंने कहा है कि वर्तमान सरकार में अफसरशाही का बोलबाला है संवैधानिक दृष्टिकोण से कोई भी कार्य बिहार में नहीं हो रहा है इसलिए हमें संविधान बचाने के लिए एकजुट होना होगा। राजद की सदस्यता ग्रहण समारोह में जगदानंद समेत शिवानंद तिवारी,उदय नारायण चौधरी देवेंद्र प्रसाद यादव एजाज चितरंजन अशोक कुमार सिंह आदि उपस्थित हुए थे। और सब ने संयुक्त रूप से कहा कि अब हमें मिलकर एक मजबूत वातावरण का निर्माण करना होगा जिससे बिहार तथा देश विकसित बन सकेगा।
          इस प्रकार पूरी बिहार की राजनीति की अगर मंथन की जाए तो अब बिहार में राजद दोनों सदनों में नेता प्रतिपक्ष के साथ विद्यमान हो गया है। विधानसभा में पूर्व से विधमान तेजस्वी यादव जबकि अब विधान परिषद में राबड़ी देवी होगी नेता प्रतिपक्ष के रोल में मुख्य भूमिका में। कदम से कदम मिलाकर राज्य की राजनीति में जनता जनार्दन के सामने राजद दोनों सदनों में आज सामने है। अब देखना यह है कि राज्य की राजनीति में क्या बदलाव होते हैं। यथा राज्य की राजनीति में आज राष्ट्रीय जनता दल बदलाववाहक की भूमिका में बनी हुई है। जिसे पूरा राज बदलाववाहक के रूप में देख रहा है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि शीघ्र ही बिहार में बदलाव देखने को मिलेगा। यथाशीघ्र की राजनीतिक हालात में स्थिरता नजर आएगी। बहुत कुछ बदलाव दिखेगा। यथा आज 11 सदस्यों के साथ राजद अग्रणी भूमिका में बिहार विधान परिषद में सामने है।

संबंधित पोस्ट

मेडिकल कॉलेज में सांसद ने तीमारदारों को बांटे मास्क-सैनिटाइजर

Hindustanprahari

महेश भट्ट ने सराही सतीश पंचारिया और विक्रम भट्ट की दूरदर्शिता ‘स्टूडियो वर्चुअल वर्ल्ड’ 

Hindustanprahari

गोरखपुर, अन्तर्राष्ट्रीय क्षितिज पर भारतीय पहलवानों का शानदार प्रदर्शन जारी है।

Hindustanprahari

लाल किले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, आतंकवादियों के पोस्टर भी लगवाए गए

Hindustanprahari

‘रिकी बबलानी’ फिल्म में नहीं होगा किसी गैंगस्टर का महिमामंडन – साई कबीर

Hindustanprahari

मुंबई की लोकल ट्रेनों में घटी भीड़ , “ब्रेक द चैन” अभियान का दिखा असर

Hindustanprahari