ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश ब्रेकिंग न्यूज़

उत्तर कोरिया ‘न्यूक्लियर टेस्ट’की कर रहा तैयारी, IAEA ने दिए संकेत, टेंशन में आई दुनिया

प्रतीक कै. गुप्ता (उप संपादक)
नई दिल्ली : उत्तर कोरिया (North Korea) कभी भी परमाणु बम( Nuclear Test) का परीक्षण कर सकता है। अभी तक तो वह सिर्फ मिसाइल का परीक्षण कर रहा था, जिसको लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन पहले से ही तानाशाह किम जोंग उन पर नाराज थे और दक्षिण कोरिया टेंशन में था। अब जो खबर आ रही है उससे दोनों देशों का पारा हाई हो जाएगा। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था, अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के प्रमुख का कहना है कि उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर टेस्ट करने की संभावना है जिसको लेकर पूरी दुनिया अपनी सांस रोके खड़ी। इस खबर ने एक बार फिर से दुनिया को मुसिबत में डाल दिया है।

उत्तर कोरिया करेगा न्यूक्लियर टेस्ट

खबर है कि पांच साल तक चुप रहने के बाद अब किम जोंग उन एक बार फिर से देश की परमाणु हमले की क्षमता का खुलकर प्रदर्शन करना चाहते हैं। इसके लिए वह जल्द ही न्यूक्लियर टेस्ट कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने इसकी चेतावनी देते हुए कहा कि प्योंगयांग न्यूक्लियर टेस्ट करके उन्नत हथियार क्षमताओं के विकास के साथ तेजी से आगे बढ़ेगा।

टेंशन में दुनिया

आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने कहा कि उत्तर कोरिया के संभावित न्यूक्लियर टेस्ट को लेकर दुनिया के माथे पर चिंता की एक नई लकीर खिंच गई है। बेलगाम उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण से पिछले दिनों जापान काफी परेशान हुआ था। किम जोंग उन ने पिछले दिनों एक के बाद एक कई खतरनाक मिसाइलों का परीक्षण किया था। राफेल ग्रासी ने कहा कि, हम उत्तर कोरिया के हर एक कदम पर नजर बनाए हुए हैं। हम उम्मीद करते हैं कि कोई परमाणु परीक्षण न हो लेकिन दुर्भाग्य से संकेत हमें दूसरी दिशा में ले जा रही है जो दुनिया के लिए चिंता का विषय है।

अमेरिका दे चुका है चेतावनी

उत्तर कोरिया ने जापान के लोगों के मन में डर पैदा कर दिया था क्योंकि जापानी लोगों ने अचानक से टोक्यो के आसमान में उत्तर कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल जो देख ली थी। इसके बाद सिक्योरिटी सिस्टम ने इस मिसाइल को इंटरसेप्ट करते हुए सिक्योरिटी अलर्ट जारी कर दिया था। जापान के कई शहरों में सड़कों पर सायरन बजने शुरू हो गए थे। हालात इतने खराब हो गए थे कि, लोगों से किसी भी बिल्डिंग में शेल्टर लेने की अपील की जाने लगी थी।

जापान को परेशान किया

हालांकि मिसाइल से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और वह ऊपर से गुजरती हुए प्रशांत महासागर में गिर गई। जब तक मिसाइल जापान के हवाई क्षेत्र में रही, वहां हड़कंप की स्थिति नजर आई। बाद में लोगों को ये जानकारी मिली की बैलिस्टिक मिसाइल नॉर्थ कोरिया ने दागी थी। उत्तर कोरिया के मिसाइलों के परीक्षण को लेकर अमेरिका कई बार उसे ऐसा नहीं करने की चेतावनी दे चुका है। हालांकि, किम जोंग उन को अमेरिका के किसी भी बात का कोई भी असर नहीं होता है। इसका नतीजा यह है कि वह अब मिसाइल परीक्षण के बाद संभावित न्यूक्लियर बम का परीक्षण करने जा रहा है।

उत्तर कोरिया को जवाब मिलेगा

दक्षिण कोरिया के प्रथम उप विदेश मंत्री चो ह्यून-डोंग ने टोक्यो में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तीनों सहयोगी ‘इस बात पर सहमत हुए थे कि यदि उत्तर कोरिया सातवें परमाणु परीक्षण की तैयारी करता है तो इसकी कड़ी प्रतिक्रिया दी जाएगी। बता दें कि उत्तर कोरिया की ओर से यह हालिया मिसाइल परीक्षण था जिसने कोरिया प्रायद्वीप पर तनाव को बढ़ा दिया है। अब इस बात की आशंका बढ़ गई है कि उत्तर कोरिया पांच साल में अपना पहला परमाणु परीक्षण कर सकता है। क्रूज मिसाइलों ने समुद्र के ऊपर 2000 किमी की यात्रा की और दावे के अनुसार अपने टारगेट को सफलतापूर्वक निशाना बनाया था। किम जोंग ने मिसाइलों का टेस्ट कर अपने दुश्मनों को कड़ा संदेश दिया है।

संबंधित पोस्ट

दुष्यंत प्रताप सिंह निर्देशित फिल्म ‘त्राहिमाम’ का टीज़र लॉन्च

Hindustanprahari

 सनशाइन म्यूजिक द्वारा रिलीज ‘देवा ओ देवा’ 2021 का लोकप्रिय गीत हुआ साबित

Hindustanprahari

महाभारत धारावाहिक के नंद बाबा ने ली अंतिम विदाई

Hindustanprahari

सामाजिक व सांस्कृतिक संदेश के साथ मरीना एनक्लेव में मनाया गया गणेशोत्सव

Hindustanprahari

‘हिंदुस्तान रत्न’ पुरस्कार समारोह में सम्मानित हुईं इरम फरीदी

Hindustanprahari

मुंबई में आज से बिना मास्क पहनने वालो पर कोई जुर्माना नही, 2 अप्रैल से पूरे महाराष्ट्र में सभी प्रतिबंध हो जाएंगे खत्म।

Hindustanprahari