ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ राज्य

अखिल भारतीय रेल (पुरुष) क्रिकेट चैम्पियनशिप के 65 वर्षों के इतिहास में पहली बार पूर्वोत्तर रेलवे ने चैम्पियनशिप जीता।

गोरखपुर : 21 मई, 2022 पूर्वोत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ के तत्त्वावधान में 16 से 21 मई, 2022 तक खेली गई अखिल भारतीय रेल (पुरूष) क्रिकेट चैम्पियनशिप के अन्तिम दिन 21 मई, 2022 को फाइनल मुकाबला मेजबान पूर्वोत्तर रेलवे एवं मेट्रो रेलवे / कोलकाता के बीच खेला गया, जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे ने 77 रन से मेट्रो रेलवे / कोलकाता को हराकर चैम्पियनशिप जीत ली। अखिल भारतीय रेल (पुरुष) क्रिकेट चैम्पियनशिप के 65 वर्षों के इतिहास में पहली बार पूर्वोत्तर रेलवे ने चैम्पियनशिप जीता।

पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक अमित कुमार अग्रवाल ने प्रतियोगिता की विजेता पूर्वोत्तर रेलवे एवं उपजेता मेट्रो रेलवे तथा तीसरे स्थान पर रही उत्तर रेलवे के खिलाड़ियों को मेडल, प्रमाण-पत्र, ट्राफी एवं नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। अपर महाप्रबन्धक अमित अग्रवाल ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे ने इतिहास में पहली बार यह प्रतियोगिता जीती है, इसके लिये टीम के सभी खिलाड़ी, कोच एवं प्रबन्धक से जुड़े लोग बधाई के पात्र हैं। हालांकि सभी टीमों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, इनमें से कई खिलाड़ी भविष्य में आई.पी.एल. एवं भारतीय टीम में भी दिखेंगे अन्त में उन्होंने प्रतियोगिता के समापन की घोषणा की ।

इसके पूर्व महासचिव / नरसा श्री पंकज कुमार सिंह ने मुख्य अतिथि अपर महाप्रबन्धक श्री अमित कुमार अग्रवाल एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे ने इतिहास रचते हुये पहली बार यह प्रतिष्ठापरक प्रतियोगिता जीती है, इसके लिये मैं टीम को बधाई देता हूँ। प्रतियोगिता के सफल आयोजन में सभी सम्बन्धित ने सराहनीय योगदान दिया। सचिव / महाप्रबन्धक एवं क्रिकेट सचिव डी. के. खरे ने प्रतियोगिता के आयोजन में योगदान देने वाले सभी के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया

रेलवे क्रिकेट ग्राउण्ड गोरखपुर में खेले गये फाइनल मैच में टास पूर्वोत्तर रेलवे के कप्तान प्रशान्त अवस्थी ने जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पूर्वोत्तर रेलवे के सलामी बल्लेबाज निशान्त राय ने 61 गेंदो पर 02 चौकों की सहायता से 38 रन बनाये जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज सौरभ दूबे मात्र 05 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गये उपेन्द्र यादव ने 83 गेंदों पर 04 चौकों की सहायता से 54 रन तथा शुभम चौबे ने तेजी से रन बनाते हुये मात्र 59 गेंदों में 07 चौकों एवं 04 छक्कों की मदद से 91 रन, कप्तान प्रशान्त अवस्थी ने 21 गेंदों पर 04 चौकों और 02 छक्कों की सहायता से 38 रन बनाये। पूर्वोत्तर रेलवे ने निर्धारित 40 ओवरों में 05 विकेट खोकर 234 रन बनाये मेट्रो रेलवे के नीलकण्ठ दास ने 08 ओवरों में 69 रन देकर 03 विकेट लिये जबकि तूहिन बनर्जी एवं अर्नब नन्दी को एक-एक विकेट मिले।

235 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेट्रो रेलवे का पहला विकेट 29 रन पर अर्नब नन्दी का गिरा। उन्होंने 16 गेंदों पर मात्र 09 रन बनाये। दूसरे सलामी बल्लेबाज अविजीत सिंह ने 75 गेंदों पर शानदार 76 रन बनाये। आरिफ अंसारी ने 27 गेंदो पर 01 चौके की सहायता से 18 रन, कप्तान अरिन्दम घोष ने 32 गेंदों पर 02: चौकों की सहायता से 21 रन, सौरभ सिंह ने 25 गेंदों पर 02 चौकों की सहायता से 12 रन बनाये। अन्य कोई भी खिलाड़ी दहाई की संख्या की नहीं पहुंचा और मेट्रो रेलवे की पूरी टीम 34.2 ओवरों में 151 रन पर सिमट गई। पूर्वोत्तर रेलवे के शिवम् दीक्षित ने 07 ओवरों में 02 मेडन रखते हुये 31 रन देकर 03 विकेट, रजत निर्वाल ने 62 ओवरों में 22 रन देकर 03 विकेट, शुभम चौबे ने 05 ओवरों में 26 रन देकर 02 विकेट तथा सौरभ दूबे ने 02 ओवरों में 10 रन देकर 01 विकेट प्राप्त किया। इस प्रकार पूर्वोत्तर रेलवे ने यह प्रतियोगिता 77 रनों से जीत ली। इस अवसर पर अध्यक्ष / नरसा योगेश मोहन प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबन्धक डी. के श्रीवास्तव, मुख्य कारखाना इंजीनियर वी.एस. दोहरे, उप महाप्रबन्धक / सामान्य केसी सिंह, उप मुख्य कार्मिक अधिकारी राणा प्रताप चन्द, कोषाध्यक्ष / नरसा जयप्रकाश सहित वरिष्ठ रेल अधिकारी, खिलाड़ी तथा क्रिकेट प्रेमी उपस्थित थे। सहायक क्रीड़ाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने प्रतियोगिता के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

फोटो परिचय- फोटो नं. 01- रेलवे क्रिकेट ग्राउण्ड गोरखपुर में विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुये पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबन्धक अमित कुमार अग्रवाल।

संदीप उपाध्याय, गोरखपुर

संबंधित पोस्ट

सामंथा से लेकर अरुण विजय तक: अपना बड़ा ओटीटी डेब्यू करने वाले साउथ के सितारे

Hindustanprahari

अगस्त के महीने में आ रही हैं धमाकेदार फिल्में, जो सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली है

Hindustanprahari

बांबे हाई कोर्ट ने कहा महिलाएं कमजोर वर्ग है, इसलिए इन्हें अधिक सुरक्षा की जरूरत है।

Hindustanprahari

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे के खिलाफ CBI ने 3 और ED ने 2 मामले किए दर्ज, कई ठिकानों पर की गई छापेमारी

Hindustanprahari

‘तस्वीर इश्क की’ रोमांटिक फिल्म से डेब्यू कर रहे हैं अरमान खान

Hindustanprahari

‘द कन्वर्जन’ के दर्दभरे गीत को को कैलाश खेर ने गाया

Hindustanprahari