ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ राज्य शहर

मुंबई में आज से बिना मास्क पहनने वालो पर कोई जुर्माना नही, 2 अप्रैल से पूरे महाराष्ट्र में सभी प्रतिबंध हो जाएंगे खत्म।

  • बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने मुंबई में अपने क्षेत्र में बिना मास्क के घूमने की छूट दे दी है, ऐसा करने वालों पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा.
  • मॉल, जिम, होटल और सिनेमाघर अब 100% कैपेसिटी में संचालित होंगे

मुंबई (1 अप्रैल 2022) : तकरीबन दो साल बाद महाराष्ट्र में सभी तरह की कोरोना पाबंदियों को 2 अप्रैल यानी गुड़ी पड़वा से खत्म किया जा रहा है। इस फैसले पर गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में मुहर लगा दी गई। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से राज्य के कई शहरों में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। जिसके बाद यह फैसला उद्धव सरकार ने लिया है। हालांकि, पहले ही काफी हद तक प्रतिबंध हटाए जा चुके थे। स्कूल, थिएटर्स, मॉल्स, रेस्टोरेंट्स, पार्क, ऑफिस खोल दिए गए थे। वहीं रोजमर्रा का कामकाज भी पटरी पर आना शुरू हो गया है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गुड़ी पड़वा के दिन जुलूस और रैली की भी अनुमति दी गई है। हालांकि, भविष्य में कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए नागरिकों को मास्क पहनने, सुरक्षित दूरी बनाए रखने और कोरोना के खिलाफ टीका लगवाने के लिए कहा गया है।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में मास्क अब अनिवार्य नहीं रहेगा, लेकिन लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए खुद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन को इस संबंध में तत्काल विस्तृत आदेश जारी करने का भी निर्देश दिया गया है।

अब महाराष्ट्र में क्या बदलेगा?

हर साल होगा 22 लाख कर्मचारियों का फ्री हेल्थ चेकअप
इन प्रतिबंध को खत्म करने का ऐलान करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 40-50 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 22 लाख सरकारी कर्मचारियों को एक वर्ष में एक अनिवार्य हेल्थ चेकअप और 50-60 वर्ष की आयु के लिए दो चेकअप प्रदान किए जाएंगे। प्रत्येक कर्मचारी को इसके लिए 5000 रुपए तक राशि प्रदान की जाएगी। इससे सरकार पर हर साल लगभग 105 करोड़ रुपए खर्च आएगा।

जितेंद्र आव्हाड ने गुड़ी पड़वा जोरदार ढंग से मनाने को कहा
राज्य सरकार के इस फैसले की जानकारी एनसीपी नेता जितेंद्र आव्हाड ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने कहा कि धारा 144 हटाए जाने के बाद गुड़ी पड़वा उत्सव, रमजान और बाबासाहेब शोभा यात्रा जोरदार तरीके से मनाएं। बता दें कि देश के दूसरे राज्यों की तरह अब महाराष्ट्र में भी कोरोना के मामले काफी कम हो गए हैं। राज्य में संक्रमण के मामलों पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। यही वजह है कि सरकार सभी कोरोना नियमों को हटाने पर विचार कर रही थी। अब सरकार ने धारा 144 हटा दी है। खास बात ये है कि राज्य में अब मास्क लगाना भी वैकल्पिक हो गया है।

(प्रतिक कै. गुप्ता : उप संपादक)

संबंधित पोस्ट

भूतनाथ रोड में पीएफसी ने खोला अपना ग्यारहवां आउटलेट

Hindustanprahari

पुणे और कानपुर सेंट्रल के बीच 18 साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें

Hindustanprahari

वरिष्ठ फिल्म पत्रकार काली दास पाण्डेय को मिला ‘राष्ट्रीय सेवा सम्मान’ अवार्ड

Hindustanprahari

दैनिक राशिफल……31 जुलाई, 2020, शुक्रवार

हौसलें बुलन्द हो तो सफलता निश्चित : मॉडल उर्वशी सिंह

Hindustanprahari

बड़का मांझा पंचायत के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी।

Hindustanprahari