ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ शहर

गुड़ी पड़वा पर मुंबईकरों को मेट्रो की सौगात ।

Mumbai Metro मुंबई मेट्रो : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को दूसरी मेट्रो की सौगात मिलने जा रही है। बहुप्रतिक्षित मेट्रो 2 ए और 7 को सीएमआरएस का क्लीयरेंस मिलने के बाद परिचालन का शुभारंभ चैत्र नवरात्रि पर्व के पहले दिन गुड़ी पड़वा से होगा।

एमएमआरडीए कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने बताया कि, इस मौके पर सीएम उद्धव ठाकरे हरी झंडी दिखाकर पहली सर्विस का शुभारंभ करेंगे।

गौरतलब है कि, मुंबईकरों को पहली मेट्रो की सौगात 8 जून 2014 को तत्कालीन कांग्रेस-एनसीपी की सरकार ने दी थी। मेट्रो 1 का संचालन वर्सोवा से घाटकोपर के बीच शुरू हुआ था। अब गुडी पड़वा के अवसर पर मुंबई में दूसरी मेट्रो की शुरुआत होने जा रही है। वैसे मुंबई एमएमआर में 300 किमी से ज्यादा क्षेत्र में मेट्रो का निर्माण चल रहा है।

पहला चरण होगा शुरू

मेट्रो -2 ए के लिए पहला चरण दहिसर और दहानुकरवाड़ी के बीच और मेट्रो -7 कॉरिडोर के लिए दहिसर और आरे कॉलोनी के बीच शुरू हो जाएगा। जबकि, दहिसर से अंधेरी के बीच का पूरा कॉरिडोर अक्टूबर 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है। एमएमआरडीए के अनुसार, गुडी पाडवा के बाद मेट्रो कॉरिडोर के संचालन के लिए 6 कोच वाले 10 मेट्रो ट्रेनें तैयार हैं। इनमें 8 रेक का उपयोग होगा, बाकी स्टैंडबाय पर होंगे।

हर 10 मिनट में एक ट्रेन चलेगी

पहले चरण में मेट्रो 2 ए और 7 कॉरिडोर पर 10-10 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर लगभग 200 सेवाओं को चलाने की योजना है। महिलाओं के लिए एक कोच आरक्षित मेट्रो 2 ए और 7 के ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। 6 कोच वाली इस अत्याधुनिक मेट्रो में एक बार में 2,880 यात्रियों को लेकर चलने की क्षमता है। इसके अलावा सीसी टीवी सर्विलांस से लैस कोच में सायकिल लेकर यात्रा करने की व्यवस्था की गई है। इस पहले चरण का मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपए और अधिकतम किराया 40 रुपए होगा।

ये होंगे मेट्रो 7 के स्टेशन

(चरण 1) आरे,दिंडोशी, कुरार, आकुर्ली, पोइसर, मागठाणे, देवीपाड़ा, संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान और ओवरीपाड़ा।

ये होंगे मेट्रो 2 ए के स्टेशन

(चरण 1) दहिसर ई, अपर दहिसर, कांदरपाड़ा, मंडपेश्वर, एक्सर, बोरीवली (वेस्ट), पहाड़ी एक्सर, कांदिवली (वेस्ट) और दहानुकरवाड़ी।

संबंधित पोस्ट

करणी सेना अध्यक्ष सुरजीत सिंह राठौड़ ने अश्लीलता फैलाने वाले को दी चेतावनी, कहा कि घर में घुसकर मारेंगे

Hindustanprahari

अशोक कुमार मिश्र ने ग्रहण किया पूर्वोत्तर रेलवे महाप्रबन्धक का प्रभार!

Hindustanprahari

गोविंदा और स्वप्निल जोशी नम्मा होम्योपैथी की सफलता के जश्न में हुए शामिल

Hindustanprahari

आम नागरिकों के लिए भी इंडियन आर्मी में भर्ती होने का सपना हो सकता है साकार

Hindustanprahari

‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ – महिला सशक्तिकरण का उदाहरण या महिमामंडन !

Hindustanprahari

विष्णु विहार कालोनी (कोडईया) में लो वोल्टेज की समस्या के समाधान हेतु कालोनी के वरिष्ठ लोगो ने पार्षद को ज्ञापन सौंपा।

Hindustanprahari