ब्रेकिंग न्यूज़
जीवन शैली ब्रेकिंग न्यूज़

ऑल इंडिया स्मॉल न्यूज़ पेपर एसोसिएशन (आइसना) द्वारा सुख शांति समृद्धि पत्रिका के संपादक जीतु सोमपुरा का सम्मान

आइसना के लिए महाराष्ट्र के कन्वीनर पद पर जीतु सोमपुरा की नियुक्ति

मुम्बई। धर्म क्षेत्र की पत्रकारिता के साथ कई दशकों से जुड़े मुंबई के वरिष्ठ पत्रकार जीतु सोमपुरा का ऑल इंडिया स्मॉल न्यूज़ पेपर एसोसिएशन (आइसना) ने हाल ही में सम्मान किया। इस अवसर पर आइसना के राष्ट्रिय अध्यक्ष शिवशंकर त्रिपाठी और आइसना की राष्ट्रिय महामंत्री एवं प्रेस काउन्सिल ऑफ इंडिया की सदस्या आरती ने ऑल इंडिया स्मॉल न्यूज़ पेपर एसोसिएशन के महाराष्ट्र के कन्वीनर पद पर सुख शांति समृद्धि ई पत्रिका के संपादक जीतू सोमपुरा की नियुक्ति की।
पत्रकारिता के इतिहास में धर्मक्षेत्र में सर्व प्रथम 65 साल के जीतु सोमपुरा ने विशेष योगदान दिया है।
18 साल से अधिक समय तक मुंबई के जन्मभूमि प्रवासी दैनिक में संतो और पाठकों के बीच धर्म सेतू के निर्माण में अनोखी भूमिका निभाकर समाज के समक्ष प्रेरणा का उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया।
धार्मिक पत्रकारिता के साथ साथ 6 गुजराती फिल्म और टीवी सीरीयल का लेखन किया। एक फिल्म को गुजरात सरकार का श्रेष्ठ पटकथा लेखक का अवॉर्ड मिला। वर्षो पूर्व फिल्म टीवी क्षेत्र को त्याग कर धार्मिक पत्रकारिता में संतों और पाठकों के बीच प्रेरणा सेतू के निर्माण में अपना योगदान देने पर ध्यान केंद्रित किया।
गुजराती चैनल गुर्जरी में धार्मिक कार्यक्रमो के प्रमुख पद से दिनरात की मेहनत की वजह से गुर्जरी चैनल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धर्म क्षेत्र में लोकप्रियता हासिल की।
गुजराती गुर्जरी चैनल की पांच साल की सफलता से प्रेरणा लेकर आरंभ हुई हिंदी धार्मिक चैनल आस्था और संस्कार चैनल में जीतु ने विशेष योगदान दिया।
जीतु सोमपुरा की धर्मयात्रा में देश की प्रथम IPTV ज्ञान चैनल तथा ब्रह्माकुमारी की पीस ऑफ माइंड चैनल का आरंभ भी समावेश है।
धार्मिक पत्रकारिता की यात्रा के दौरान उन्होंने गुजराती भजनों के 50 घंटे का वीडियो इतिहास तथा हिंदी में 400 से ज्यादा प्रेरणात्मक कार्यक्रमों का निर्माण दिग्दर्शन किया है।
पूज्य प्रमुख स्वामी महाराज की मुलाकात पर आधारित अक्षर संवाद पुस्तक समेत कुल 4 धार्मिक पुस्तक लिखे हैं।
वर्तमान में वे ‘सुख शांति समृद्धि’ धार्मिक हिंदी पत्रिका के संपादक हैं। संतो के जीवन तथा आश्रमो द्वारा हो रही लोक सेवा पर आधारित लघु दस्तावेजी चलचित्रों का निर्माण करते रहते हैं।
अब तक पत्रकार जीतु सोमपुरा को समग्र जीवनकाल के दौरान धार्मिक पत्रकारिता क्षेत्र में दिए हुए योगदान के लिए कुल 6 अवॉर्ड मिले हैं।

– गायत्री साहू

संबंधित पोस्ट

दंगल टीवी के सीरियल ‘मन सुंदर’ के हर किरदार का क्या कहना, यहां पढ़ें

Hindustanprahari

आज दिल्ली दौरे पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Hindustanprahari

बिहार विधान परिषद निर्वाचन में समाचार संकलन हेतु पत्रकारों को जारी होगा निर्वाचन प्राधिकार पत्र

Hindustanprahari

गोरखपुर पूर्वोत्तर रेलवे स्टेशन पर लावारिस मिली लड़कियों को रेलवे सुरक्षा बल ने चाइल्ड लाइन को सुपुर्द किया।

Hindustanprahari

डायबिटीज को बेहतर मैनेज करने के लिये मुट्ठी भर बादाम

Hindustanprahari

पुलिस की कुशलता से समान बरामद।

Hindustanprahari