ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ स्पोर्ट

बास्केटबॉल के खिलाड़ियों को बुलंदी पर ले जाएगा आईएनबीएल

खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए पहुंचे फिल्म अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कहा कि मुझे बास्केटबॉल पसंद है। दिल्ली में मैंने खूब छलांग लगा लगाकर बास्केटबॉल खेला और मेरी पहली फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में भी खेलने का अवसर मिला।
मेरी शुभकामनाएं सभी खिलाड़ियों और आयोजकों के साथ है। उन्हें देखकर और भी प्रतिभाएं सामने आएंगे।

INBL राष्ट्रीय लीग के लिए 50 लाख रुपये का इनामी पूल, BFI की प्रथम राष्ट्रीय लीग के लिए टीम के प्रतीक लोगो और जर्सियों का अनावरण

मुंबई। भारतीय बास्केटबॉल की नई ऊंचाइयों पर पहुँचने की नई प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। बेंगलुरू, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, कोच्चि और मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाली छह शहर-आधारित टीमें बीएफआई की पहली नेशनल लीग, INBL सीजन 2022 में तीन प्रारंभिक राउंड में एक-दूसरे के खिलाफ खड़ी होंगी। 16 से 20 अक्टूबर तक पहला राउंड कोच्चि में और छह दिन बाद दूसरा राउंड 26 से 30 अक्टूबर तक जयपुर में खेला जाएगा। तीसरा राउंड 7 से 11 दिसंबर के बीच पुणे में होगा। प्ले ऑफ 11-15 जनवरी के बीच बेंगलुरु में खेला जाएगा। प्रत्येक राउंड 5 दिनों का होगा जिसमें 6 टीमें एक राउंड रॉबिन में शेष सभी टीमों के खिलाफ खेलेंगी। तीन राउंड में स्टैंडिंग अंतिम रैंकिंग में जमा हो जाएगी जो प्लेऑफ के लिए सीडिंग का आधार बनेगी। ये टीमें बेंगलुरु किंग्स, चेन्नई हीट, चंडीगढ़ वॉरियर्स, दिल्ली ड्रिब्लर्स, कोच्चि टाइगर्स और मुंबई टाइटन्स के नाम से जानी जाएंगी। खिलाड़ियों को टीमों के आस-पास के कैचमेंट क्षेत्रों से टीमों में शामिल किया गया है। बास्केटबॉल खिलाड़ी अरविंद अरुमुगम (बेंगलुरु किंग्स), एम. अरविंद कुमार (चेन्नई हीट), अरविंदर सिंह कहलों (चंडीगढ़ वॉरियर्स), दिग्विजय सिंह (दिल्ली ड्रिब्लर्स), सेजिन मैथ्यू (कोच्चि टाइगर्स) और सिद्धांत शिंदे (मुंबई टाइटंस) ने लोगो के अनावरण में टीमों का प्रतिनिधित्व किया।
हेडस्टार्ट एरिना इंडिया (एचएआई) के चेयरमैन रूपिंदर बराड़ ने कहा कि इस उल्लेखनीय पहल के लिए बीएफआई के साथ काम करते हुए हमें खुशी है। यह भारत में शीर्ष प्रतिभाओं के लिए ज़बरदस्त टक्कर देने वाले विपक्ष के खिलाफ अपनी क्षमता को प्रदर्शित करने का एक मंच है। इस साल की शुरुआत में अत्यधिक सफल आईएनबीएल 3×3 सीजन 1, जिसकी 20 शहरों में आयोजित प्रतियोगिताओं में 9,000 से अधिक खिलाड़ी और 2500 टीमें देश भर के शामिल हुई थीं, के बाद यह हमारी दूसरी पहल है जिसे हम प्रोमोट कर रहे हैं। हमें ऑन रिकॉर्ड यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि INBL 3×3 सीज़न 1 राष्ट्रीय फ़ाइनल के चैंपियन-लुधियाना_INBL इस महीने की शुरुआत में सेबू में FIBA 3×3 वर्ल्ड टूर इवेंट में भाग लेने वाला पहला अखिल भारतीय रोस्टर बन गया है। हमें उम्मीद है कि हम सभी स्तरों पर खेल को विकसित करने में अपना प्रयास निरंतर करते रहेंगे और अंतत: भारतीय बास्केटबॉल को उस स्तर तक ले जाएंगे जिसका कि वह हकदार है।


INBL के सह-संस्थापक दुष्यंत खन्ना के अनुसार, “यह भारत के लिए बास्केटबॉल के लिए एक नया युग है। और हम इसका हिस्सा बनने और इसे होने के लिए प्रेरित करने के लिए बहुत उत्साहित हैं।
इस अवसर पर आईएनबीएल के सह-संस्थापक सरबजोत सिंह ढिल्लन मौजूद थे।
डॉ. के गोविन्दराज (एमएलसी, बीएफआई अध्यक्ष) ने कहा कि आईएनबीएल सिर्फ खेलों का एक लीग नहीं है। यह सही है कि भारत में बास्केटबॉल के लाखों प्रशंसकों ने एक नेशनल लीग का सपना देखा है। पर हमारा उद्देश्य केवल एक उच्च गुणवत्ता की बास्केटबॉल लीग आयोजित करना ही नहीं है, बल्कि जमीनी स्तर पर इसके विकास के लिए एक मजबूत और टिकाऊ प्रक्रिया का आधार तैयार करने के साथ ही खेल के हर पहलू को शामिल करना भी है। हमने बीएफआई कार्यकारी परिषद के दृष्टिकोण के अनुसार योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए हेडस्टार्ट एरेना इंडिया को यह ज़िम्मेदारी सौंपा है।
बीएफआई के महासचिव चंदर मुखी शर्मा ने कहा कि इसे सीधे और सरल शब्दों में कहें, तो राष्ट्रीय टीमों की सफलता देश में किसी भी खेल की सफलता का असली संकेत है। एक उच्च गुणवत्ता वाली लीग जैसी प्रतियोगिता, जिसकी संरचना बहुत मजबूत हैं, निश्चित रूप से इस प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है। लेकिन यह यहीं तक सीमित नहीं है।
आईएनबीएल की अवधारणा है कि यह हर दूसरे सप्ताह के अंत में हजारों खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धी खेल प्रदान करे। चाहे 3×3 प्रारूप हो, जहां हम मानते हैं कि हमारे पास 2024 में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का एक बहुत सुनहरा अवसर है या नियमित प्रारूप कि जैसी स्थिति है, उसमें हमें 2027 एफआईबीए बास्केटबॉल विश्व कप और 2030 एफआईबीए महिला बास्केटबॉल कप के लिए क्वालीफाई करने का लक्ष्य रखना चाहिए। और हम आईएनबीएल के माध्यम से ठीक यही हासिल करने पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं।
बेंगलुरू किंग्स के प्रमुख खिलाड़ी अरविंद अरुमुगम ने कहा कि न केवल यह हमें अपने इलाके का प्रतिनिधित्व करने का एक शानदार अवसर दे रहा है, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में मदद करने के लिए आईएनबीएल हमें महान चीजों से जुड़ने का भी अवसर प्रदान कर रहा है। लुधियाना आईएनबीएल के अरविंदर सिंह, जो आईएनबीएल 3×3 सीज़न 1 नेशनल फ़ाइनल के चैंपियन और सेबू में एफसीबीए 3×3 वर्ल्ड टूर इवेंट के लिए यात्रा करने वाली टीम के एक सदस्य हैं, उन्होंने कहा कि भले ही हम पेशेवर नहीं हैं पर खिलाड़ियों की तरह व्यवहार किया जाना कितना अच्छा लगता है। पुरस्कार राशि अर्जित करना और अपने साथियों के बीच पहचान पाने का अवसर मिलना भी बहुत ही शानदार अनुभव है।
कोची टीम के कैप्टन सेजिन मैथ्यू ने कहा कि मैं आईएनबीएल में खेलने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं। यह न केवल मेरे शहर का प्रतिनिधित्व करने का, बल्कि इस नए प्रारूप में देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का भी एक शानदार अवसर है।

संबंधित पोस्ट

मार्कण्डेय त्रिपाठी की पंक्ति “रक्षा बंधन”

Hindustanprahari

‘छैला सन्दू – ए ट्रायबल लव स्टोरी’ 19 नवम्बर को होगी रिलीज

Hindustanprahari

अभिनेत्री के रूप में सफलता की ओर अग्रसर है प्रतिष्ठा श्रीवास्तव

Hindustanprahari

साक्षात्कार भोजपुरी फिल्मों के सफल लेखक व निर्देशक प्रमोद शास्त्री के साथ

Hindustanprahari

किसानों के एलान पर कल भारत बंद, जाने किसे मिलेगी छूट और किसे नही

Hindustanprahari

जहांगीर आर्ट गैलरी में कानन खांट की कला प्रदर्शनी का उद्घाटन

Hindustanprahari