ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ मनोरंजन

निर्देशक नभ कुमार राजू का एक्टिंग इंस्टिट्यूट ‘हॉली रिवर इंटरनेशनल फिल्म स्कूल’ हुआ लॉन्च

ज़रीना वहाब, संगीतकार उत्तम सिंह, सलमान खान के बॉडीगार्ड शेरा, रजत बेदी सहित कई हस्तियां रहे उपस्थित

मुम्बई। गोविंदा और उर्मिला मातोंडकर अभिनीत ‘हम तुमपे मरते हैं’ फिल्म के लेखक निर्देशक नभ कुमार राजू ने अब एक्टिंग स्कूल की शुरुआत की है। मुम्बई के द क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘हॉली रिवर इंटरनेशनल फ़िल्म स्कूल’ की घोषणा की गई। इस अवसर पर फ़िल्म इंडस्ट्री की कई हस्तियां मेहमान के रूप में मौजूद रहीं, जिनमें ज़रीना वहाब, संगीतकार उत्तम सिंह, सलमान खान के बॉडीगार्ड शेरा, रजत बेदी, गोविंदा की बहन कामिनी खन्ना और गिरीश वानखेड़े इत्यादि का नाम उल्लेखनीय है।


आपको बता दें कि हॉली रिवर मुम्बई में स्थित भारत का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का फ़िल्म व टेलीविजन इंस्टिट्यूट है, जो जॉर्डन रिवर यूनिवर्सिटी यूएसए से जुड़ा हुआ है। यहां एक्टिंग, राइटिंग, निर्देशन और ग्रूमिंग सिखाई जाती है। यह इंटरनेशनल स्कूल मशहूर फिल्ममेकर नभ कुमार राजू के दिमाग की उपज है। गौरतलब है कि नभ कुमार राजू ने ‘हम तुमपे मरते हैं’ और आशुतोष राणा अभिनीत ‘चोट’ का निर्देशन किया है बल्कि वह सलमान खान की कई फिल्मों के कास्टिंग डायरेक्टर, सहायक निर्देशक के रूप में भी जुड़े रहे हैं। मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, औजार, प्यार किया तो डरना क्या, दबंग 3 सहित कई फिल्मों में वह लेखन निर्देशन में जुड़े थे।
ज़रीना वहाब ने नभ कुमार राजू को हॉली रिवर के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नभकुमार के समझाने का तरीका इतना अच्छा है कि उनका कोई जवाब नहीं है। सलमान खान के साथ जब मैं राधे की शूटिंग कर रही थी तो वहां नभकुमार के साथ मेरी अच्छी बॉन्डिंग हुई।
सलमान खान के बॉडीगार्ड के रूप में वर्षों से काम करते आ रहे शेरा ने बताया कि मैं काफी खुश हूं कि नभकुमार ने एक्टिंग स्कूल खोला है। हमारे देश मे प्रतिभा की कमी नहीं है लेकिन हुनर को तराशना पड़ता है उसके लिए हॉली रिवर जैसे एक्टिंग इंस्टिट्यूट की जरूरत पड़ती है।
नभकुमार राजू ने कहा कि हॉली रिवर एक ऐसा एक्टिंग इंस्टीट्यूट है जहां अधिक से अधिक प्रैक्टिकल रूप से छात्रों को अदाकारी की बारीकी सिखाई जाती है। ताकि उन्हें कैमरे का सामना करने में कोई घबराहट महसूस न हो। यहां कोर्स करने के लिए बहुत ज्यादा फ़ीस भी नहीं है बल्कि एक उचित फीस लेकर अभिनय सिखाया जाता है। एक बैच में 23 छात्र होते हैं, तीन महीने के कोर्स में उन्हें डिक्शन, ग्रूमिंग, डायलॉग डिलीवरी, कैमरा सेंस, बॉडी लैंगुएज इत्यादि सिखाया जाता है। हम अपने छात्रों को काम भी दिलवाते हैं जैसे दबंग 3 में हमारे स्कुल के 15 बच्चों ने काम किया था। मैं इसके लिए सलमान खान, प्रभु देवा का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।
इस एक्टिंग इंस्टिट्यूट के लॉन्च के अवसर पर स्टेज पर लावणी डांस भी कलाकारों ने पेश किया इस पर नभकुमार राजू ने बताया कि लावणी हमारी भारतीय कला है और डांस के द्वारा कलाकारों ने जो एक्सप्रेस किया वह कमाल है। मेरा मानना है कि अभिनय बेहद मुश्किल कला है। कुछ लड़के लड़कियां केवल ऑडिशन देने को ही संघर्ष मान लेते हैं जबकि ऐसा नहीं है।
3 दशक से अधिक समय से सलमान खान के साथ काम करते आ रहे नभकुमार राजू ने कहा कि सलमान खान को काम करने का जुनून है। रात को 2 बजे भी वह सुबह होने वाले सीन पर चर्चा करते हैं, तैयारी करते हैं। लगातार काम करते रहते हैं और उसी एनर्जी व उसी जज़्बे के साथ, जो बहुत ही कम कलाकारों में देखने को मिलता है।
बता दें कि हॉली रिवर एक्टिंग स्कूल की यूएसपी यह है कि यहां फ़िल्म इंडस्ट्री के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित, सम्मानित, अनुभवी और सक्रिय फिल्म मेकर्स के तहत ट्रेनिंग दी जाती है जो जानते हैं कि इंडस्ट्री नए लोगों से क्या चाहती है। रचनात्मक लोगों के समग्र विकास पर यहां ध्यान दिया जाता है अर्थात प्रतिभा, स्वास्थ्य और प्रेरणा पर काम किया जाता है। यहां प्लेसमेंट के लिए अपने छात्रों का मार्गदर्शन भी किया जाता है। देखा जाए तो यह फिल्म इंडस्ट्री में ‘बॉलीवुड एक्टिंग’ का इकलौता विशेषज्ञ स्कूल है। यह जॉर्डन रिवर यूनिवर्सिटी, यूएसए से जुड़ा हुआ है। इस स्कूल का मुख्य उद्देश्य इस क्षेत्र के छोटे छोटे विवरण के साथ छात्रों को प्रशिक्षित करना और मास्टर बनाना है।

– संतोष साहू

संबंधित पोस्ट

हाल ए बिहार : सिमटती कांग्रेस,पिछड़ती भाजपा,निखरता राजद 

Hindustanprahari

नए प्रतिभावान गायकों को मौका देते हैं संगीतकार अपूर्वा बनर्जी

Hindustanprahari

मार्कण्डेय त्रिपाठी की हास्य व्यंग्य रचना “बीमार होने का सुख”

Hindustanprahari

ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई शुरू करने वाले छात्रों के लिए बर्सरी और स्कॉलरशिप का लाभ

Hindustanprahari

प्रज्ञा कपूर ने अपने पिता की यादों को अंकित करने के लिए अपने हाथ पर टैटू बनवाया

Hindustanprahari

एक्शन के साथ अंग प्रदर्शन का तड़का : ‘लड़की – इंटर द गर्ल ड्रैगन’ 

Hindustanprahari