ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ शहर

पासी जनजागृति संस्था द्वारा मनाया गया अंबेडकर जयंती

मुम्बई। पासी जनजागृति संस्था द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व रत्न डॉ. बाबासाहब भीमराव अंबेडकर की जयंती दादर स्थित शिवाजी पार्क में मनाया गया। शिवाजी पार्क से चैत्य भूमि तक सम्बिधान लेकर रैली भी निकाली गई। 131 वीं जन्मदिन 14 अप्रैल को पर्व के रूप में भारत समेत पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिन को ‘समानता दिवस’ और ‘ज्ञान दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है, क्योंंकि जीवन भर समानता के लिए संघर्ष करने वाले अम्बेडकर को समानता और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है। अम्बेडकर को विश्व भर में उनके मानवाधिकार आंदोलन संविधान निर्माता और उनकी प्रकांड विद्वता के लिए जाने जाते हैं और यह दिवस उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है।
पासी जनजागृति संस्था के विचारकों ने इस उपलक्ष्य पर अलग अलग अपने अपने विचार व्यक्त किए। जिसमें बाबासाहब अम्बेडकर का जीवन परिचय, उनका जीवन दर्शन, मानवता के लिए भीमराव अम्बेडकर के कार्य, अन्य महापुरुषों की तुलना में वे श्रेष्ठ कैसे?, अम्बेडकर द्वारा भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए किया गया कार्य पर लोगों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।
इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेमनाथ सरोज, संस्थापक अध्यक्ष अरुण कुमार सरोज, महासचिव रमाशंकर सरोज, कोषाध्यक्ष महेश चंद्र सरोज, डॉ. सी.आर. सरोज, सुधीर कुमार सरोज, रामसागर सरोज, चन्द्रमा पासी, राजबली सरोज, हरिलाल सुखदेव कैथल, चंचल सरोज, अशोक सरोज, फूलचन्द्र सरोज, मनोज कुमार सरोज, नामदेव काम्बले, उमेशचंद्र सरोज, सतीश सरोज आदि लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।
संस्था ने अपने समाज को जागृत करने के लिए एक शपथ के माध्यम से संकल्प भी लिया कि संस्था का प्रत्येक व्यक्ति अपने समाज के कम से कम 10 लोगों को जागरूक करेगा।

संबंधित पोस्ट

मैं फिल्मों में न्यूड और किसिंग सीन नहीं करूंगी : विंध्या तिवारी

Hindustanprahari

भाजपा नेता विशाल भगत ने की अवैध भवन निर्माताओं को सज़ा दिलाने की मांग

Hindustanprahari

मुंब्रा के प्राइम हॉस्पिटल में बीती रात लगी भीषण आग, 4 मरीजों की मौत

Hindustanprahari

‘दिल बेकरार’ और ‘बैंड स्टैंड’ दो गाना हुआ लॉन्च, उदित नारायण की आवाज़ में है ‘दिल बेकरार’

Hindustanprahari

अभिनेत्री संगीता घोष के घर आई नन्ही देवी, अपने फैन्स से छुपाई यह खुशखबरी

Hindustanprahari

डाक्यूमेंट्री फ़िल्म काली को लेकर नुसरत जहान का बयान

Hindustanprahari