ब्रेकिंग न्यूज़
E-paper अन्य राज्य

पंडित कमलापति उपाध्याय का निधन! परिवार और जानने वाले में शोक की लहर।

जिला सिवान, बिहार

बड़का मांझा, जिला सिवान के मूर्धन्य विद्वान पंडित कमलापति उपाध्याय का निधन शुक्रवार सुबह हो गया। जो पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रहे थे।

पंडित कमलापति उपाध्याय ने हंथुवा राज के गुरु कुल में ज्योतिष और वेद की शिक्षा पूरी करने के बाद अपने जिले के साथ– साथ, अगल– बगल के जिलों में भी अपने कुशल पूजा–पाठ और कुंडली विश्लेषण को लेकर काफी ख्याति पाई। यू कहे तो कम नहीं होगा की बड़का मांझा में पूजा–पाठ करने वाले शायद ही कोई पंडित होगा जिसने कुछ महीने इनके पास पढ़ाई नहीं की होगी। करीब 15–20 किलोमीटर के दायरे में इनको प्रायः लोग जानते थे वैसे तो 100–150 किलो मीटर तक के भी लोग जानते थे।

पंडित कमलापति उपाध्याय ज्योतिष, कर्मकांड, जमीन नापना, तैराकी, भजन गायन, ढोलक बादन सब में अग्रणी रहे। पांच भाईयो में इनसे बड़े भाई श्री जनार्दन उपाध्याय, और छोटे भाइयों में श्री कैलाश उपाध्याय, श्री दत्तात्रेय उपाध्याय, श्री त्रिलोकी उपाध्याय सबकी मृत्यु पहले ही हो चुकी थी।

इन पांचो भाईयो से 9 लड़के और 13 नाती है दुर्भाग्य से इनके बड़े पुत्र की भी मृत्यु कुछ वर्षो पहले हो चुकी है।
भरे पुरे परिवार में बड़े होने के नाते इनका काफी प्रभाव था। कहा जाता है उपाध्याय परिवार काफी सहयोगी और मिलनसार होने के कारण इनका गांव और आस पास के इलाकों के काफी मान सम्मान है।

पंडित कमलापति उपाध्याय के मृत्यु के बाद एक बड़ा खालीपन आ गया है जो कभी भर नहीं सकता। हालाकी उनके छोटे पुत्र और नाती उनकी विधा को संभाले हुए है। लेकिन वो व्यकित्व की पूर्ति शायद बड़कमंझा में नही हो पाएगा। इनके परिवार में भाईयो के लड़के और इनका नाती इंजीनियर बन चुके है और कई नाती डाक्टरी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे है। काफी समर्थ परिवार है लेकिन लोगो के बीच पंडित कमलापति उपाध्याय की कमी हमेशा खलेगी।

बताते चले की मृत्यु के पश्चात गाजे– बाजे के साथ बड़ी संख्या में लोग पंडित कमलापति उपाध्याय की अंत्येष्ठि में सम्मिलित हुए। ब्राह्मण भोज 01 नवंबर 22 तथा भाई मिलन भतवान 22 नवंबर को होगा।

संदीप उपाध्याय ब्यूरो पूर्वांचल।

संबंधित पोस्ट

फेसबुक ने आपदा को अवसर में बदला, कोरोना महामारी के बीच रेवेन्यू 11% बढ़ा

Hindustan_Prahari_e-paper_6 Sep_to 12_Sep 2022

Hindustanprahari

Hindustan Prahari epaper 29 March 4 April 2022

Hindustanprahari

यूपी: आसाराम बापू के आश्रम परिसर में खड़ी कार में मिला किशोरी का शव, जांच में जुटी पुलिस

Hindustanprahari

वरिष्ठ पत्रकार अर्जुन शर्मा बदलापुर के अध्यक्ष मनोनीत

Hindustanprahari

Hindustan Prahari e-paper 14 Jun to 20 Jun 2022

Hindustanprahari