ब्रेकिंग न्यूज़
धर्म-अध्यात्म ब्रेकिंग न्यूज़

शिरडी के साईं बाबा मंदिर में 398 करोड़ रुपए अर्पण, सिर्फ 1 साल में भक्तों ने दिया इतना दान

शिर्डी : महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में शिरडी के साईं बाबा मंदिर में भक्तों ने बाबा के चरणों में 398 करोड़ रुपए का चढ़ावा चढ़ाया है. यह चमत्कार सिर्फ एक साल में हो पाया है.

कोरोना काल के प्रतिबंध हटाए जाने के बाद भक्तों में साईं बाबा के दर्शन के लिए भारी उत्साह है. महाराष्ट्र के शिरडी साईं मंदिर में बढ़ती हुई भीड़ इस बात का गवाह है. भक्त शिरडी तभी जाते हैं, जब बाबा बुलाते हैं. लगता है कि शिरडी के साईं बाबा अपने भक्तों पर कृपा बरसाने के लिए व्याकुल हैं और भक्त उन्हें चढ़ावा चढ़ाने के लिए आतुर हैं.

पिछले साल महाराष्ट्र के गुढीपाडवा त्योहार के दिन सारे धार्मिक स्थल भक्तों के लिए खोल दिए गए. भक्तों ने भी बाबा के द्वार पर उनकी कृपा से अपनी झोली भर कर ले जाने के लिए अपनी तिजोरी के दरवाजे खोल दिए. पिछले 13 महीनों में भक्तों ने बाबा के चरणों में 398 करोड़ के दान दिए. इसकी तुलना कोरोना काल से की जाए तो 92 करोड़ रुपए साईं चरणों में चढ़ाए गए थे.

डेढ़ साल मंदिर का कपाट रहा बंद, खुला तो भक्तों के हृदय में आनंद ही आनंद

कोरोना काल में शिरडी के साईं बाबा के मंदिर का कपाट डेढ़ सालों तक बंद रहा. पिछले साल तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुढी पाडवा के दिन सभी धर्मों के प्रार्थना स्थलों के द्वार खोलने के आदेश दिए. उसके बाद जो साईं बाबा के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा, वो बढ़ता ही गया. पिछले 13 महीनों में करीब 1.5 करोड़ भक्त बाबा के दर्शन कर गए हैं, अपनी झोली बाबा की कृपा से भर गए हैं. जी भर कर दान-पुण्य भी कर गए हैं.

भक्तों के जीवन में चांदी ही चांदी, तो दान किए 27 किलो सोना- 356 किलो चांदी

भक्तों ने पिछले 13 महीने में जो 398 करोड़ रुपए का चढ़ावा चढ़ाया है वो अलग-अलग तरीकों से आया है. इनमें 27 किलो सोना और 356 किलो चांदी का भी समावेश है. शिरडी साईं संस्थान भक्तों के इस दान का सदुपयोग भक्तों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के अलावा अलग-अलग सामाजिक कामों और आपदा-विपदा के समय राहत के कामों में भी करता है. साईं संस्थान के 2500 करोड़ की डिपॉजिट अलग-अलग नेशनलाइज्ड बैंकों में है. इसके अलावा संस्थान के पास 485 किलो सोना और 6 हजार 40 किलो चांदी भी है.

पिछले 13 महीनों में 8 तरीकों से आया दान, शिरडी साईं बाबा के नाम

पिछले 13 महीनों (7 अक्टूबर 2021 से 14 नवंबर 2022 तक) में साईं बाबा के चरणों 8 तरीकों से दान आया. दानपेटी में 169 करोड़ रुपए चढ़ाए गए. डोनेशन काउंटर से 78 करोड़ रुपए आए. भक्तों ने ऑनलाइन डोनेशन 73 करोड़ 54 लाख रुपए दिए. चेक और डीडी से 19 करोड़ 68 लाख रुपए जमा हुए. डेबिट क्रेडिट कार्ड से 42 करोड़ आए. मनीऑर्डर से 2 करोड़ 29 लाख रुपए जमा हुए. 12 करोड़ 55 लाख का 27 किलो सोना चढ़ाया गया. बाबा के चरणों में 1 करोड़ 68 लाख की 356 किलो चांदी चढ़ाई गई.

तीन सालों के औसत की बात करें तो साल 2019-20 में 290 करोड़ का दान आया था. 2020-21 में कोविड की वजह से इसमें भारी कमी आई और दान की रकम 92 करोड़ रही. साल 2021-22 में यह रकम फिर बढ़ कर 398 करोड़ की हो गई.

संबंधित पोस्ट

आज पुणे में मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी

Hindustanprahari

जोगसर पुलिस स्टेशन भागलपुर द्वारा शराब उन्मूलन हेतु वार्ड 21 मेें ऑपरेशन नवचेतना जागरुकता रैली आज

Hindustanprahari

फिर एक बार पूर्वोत्तर रेलवे के रेलवे सुरक्षा बलो ने लावारिश बच्चो और समान को उनके अभिभावकों तक पहुंचाया

Hindustanprahari

संगीत जगत के लोग नेल्सन मंडेला नोबल पीस अवार्ड एकेडमी द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित

Hindustanprahari

छह राज्‍यों से महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर, सरकार ने जारी की नई SOP

Hindustanprahari

शेमारूमी पर ‘बेनक़ाब’ एक दिल दहला देने वाली मर्डर मिस्ट्री

Hindustanprahari