ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य

सड़क दुर्घटना में प्रतिदिन 31 बच्चों की मौत

मुंबई: सिनर्जी द्वारा कराये गए एक अध्ययन से संकेत मिला है कि अधिकांश माता पिता सड़क पर यात्रा करते समय बच्चों से सड़क सुरक्षा के बारे में बात करते हैं और अपने बच्चों की सुरक्षा के बारे में चिंता करते हैं. इसी मसले को लेकर सिनर्जी सहित विभिन्न हितधारकों ने ग्लोबल रोड्स सेफ्टी पार्टनरशिप (जीआरएसपी) के साथ मिलकर मुंबई प्रेस क्लब में बच्चों के लिए सड़कों को सुरक्षित बनाना विषय पर विस्तृत चर्चा हुई.
बताया गया है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 18 साल से कम उम्र के बच्चों में हर साल सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों का 7.4% हिस्सा होता है, जो एक चिंता का विषय है जो कई मुद्दों और चुनौतियों को जन्म देता है. 2019 में देश में सड़क हादसों में 11,168 बच्चों की मौत हुई और प्रतिदिन 31 मौतें जो चौकाने वाली है.
बताया गया है कि सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग 80.2 प्रतिशत बच्चे सड़क पर चलते या साइकिल चलाते समय घायल होने से चिंतित महसूस करते हैं. लगभग 75 प्रतिशत बच्चों ने वयस्कों को दोपहिया वाहन या कार चलाते हुए टेक्स्टिंग करते देखा है. बच्चों ने 88 प्रतिशत लोगों को वाहन चलाते समय फोन पर बात करते देखा है. सर्वेक्षण में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि लगभग 64 प्रतिशत बच्चे सीट बेल्ट तभी पहनते हैं, जब वे आगे की यात्री सीट पर बैठे होते हैं. बाकी समय वे सीट का उपयोग नहीं करते हैं.
महाराष्ट्र के परिवहन आयुक्त डॉ अविनाश ढाकने ने कहा कि देश में सड़क अनुशासन गायब है और यह माता-पिता हैं जिनकी बच्चों को शिक्षित करने में बड़ी भूमिका होगी. सरकार और सिनर्जी जैसे गैर सरकारी संगठन गेमचेंजर हो सकते हैं.
सिनर्जी के सह-संस्थापक और सम्मेलन और अभियान के मुख्य आयोजक सौरभ वर्मा ने कहा कि सड़क सुरक्षा एक जीवन कौशल है जो हर बच्चे के पास होना चाहिए.
कार्यक्रम में दत्तात्रय सास्टे, अवनीश पेंढारकर, पंकज सिंग, डॉ. सोनिया अग्निहोत्री, रेखा पिल्लई, डॉ.शंकर विश्वनाथ, देविदास महाजन व बिनय पटनायक आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये.

संबंधित पोस्ट

Sanjay Manjrekar axed from BCCI’s commentary panel, may not be included in IPL 2020: Report

Weather Update: कोरोना और त्योहारों के बीच भारी बारिश बढ़ाएगी मुसीबत, IMD का इन इलाकों में हाई अलर्ट

भारत की पहली प्राइवेट ट्रैन तेजस एक्सप्रेस होगी बंद

Hindustanprahari

दैनिक राशिफल……31 जुलाई, 2020, शुक्रवार

राहुल गांधी ने कहा – कोई बताएगा कि भारत सरकार का सबसे कुशल मंत्रालय कौन सा है?

Hindustanprahari

मीरा-भायंदर में शुक्रवार को COVID-19 के 106 नए केस, 5 की मौत

Hindustanprahari