ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ शहर

स्वछता अभियान के तहत एन. के. सिन्हा को महाराष्ट्र के राज्यपाल के हाथों से मिला “मुंबई रत्न अवार्ड”

मुंबई : अपने कामो से मुंबई में सुर्खिया बटोरने वाले शिवड़ी रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर नितेश कुमार सिन्हा को उत्कृष्ट कार्य के लिए इस बार मुंबईरत्न अवार्ड से नवाजा गया है. सिन्हा को यह अवार्ड 19 जुलाई के दिन महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के हाथों से मिला है.

एन के सिन्हा ने लॉकडाउन के दरमियान शिवड़ी रेलवे स्टेशन की रूप रेखा ही बदल डाली थी. कुछ साल पहले तक शिवड़ी स्टेशन को बदबू और गंदगी के लिए जाना जाता था, पर मौजूदा समय मे शिवड़ी स्टेशन स्वच्छता के मामले में मुंबई रेलवे में अव्वल नम्बर पर है. स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर अब आपको रंग- बिरंगी तस्वीरे दिखाई देगी. जिसमे एन के सिन्हा ने खूबसूरत पंक्तियों के अलावा भारत सरकार के पुराने स्लोगनों को भी इसमे शामिल किया है। जैसे, बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ , एकता में अनेकता , पेड़ लगाओ देश बचाओ , SAY NO TO DRUGS , जैसे शब्दों का इस्तामाल प्लेटफार्म के पास के लगे दीवारों पर किया गया है. इसके अलावा सिन्हा ने छत्रपति शिवाजी महाराज की तस्वीर , अंतराष्ट्रीय योग दिवस , पर्यावरण दिवस जैसे महत्वपूर्ण दिनों के तारीखों को भी बड़े -बड़े अक्षरों में लिखा है। इसके अलावा कोरोना के लिए मास्क जरूरी और थूकने पर 500 रुपये के दंड के भी निर्देष लिखे गए है.


ऐनके सिन्हा बताते है कि जब वे शिवड़ी स्टेशन पर स्टेशन मास्टर बन कर आये थे , तब स्टेशन के हालात देखकर , उसी दिन उन्होंने प्रण लिया था कि वे इस स्टेशन की तस्वीर पूरी तरह से बदल देंगे. जिसके बाद उन्होंने करीब 200 लीटर पेंट का इस्तेमाल कर इस स्टेशन की तस्वीर बदल डाली.

कितना लगा था पैसा ?

एन के सिन्हा बताते है कि शिवड़ी स्टेशन की रूप – रेखा बदलने के लिए तकरीबन डेढ़ लाख रुपये से भी ज्यादा की रकम लग गयी थी, खास बात यह रह कि यह सारे पैसै सिन्हा खुद अपने पास से लगाये है, और इसका 1-1 रुपये का बिल उन्होंने ने अपने पास रखा है. प्लेटफार्म पर लगे इन तस्वीरों को खुद सिन्हा और उनके पूरे स्टाफ ने अपने हाथों से बनाया है. जिसमे से पॉइंट मैन शरद मात्रे और सुनील किंगे ने मुख्य भूकिंग निभाई थी. इसके अलावा सिन्हा ने लॉकडाउन के दरमियान सड़क पर उतर कर तकरीबन 20 हज़ार से भी ज्यादा जरूरतमंद लोगों को मास्क और सेनिटाइजर बाटे थे.

किंग सर्कल स्टेशन का भी कर चुके है कायाकल्प

एन के सिन्हा ने न सिर्फ शिवड़ी रेलवे स्टेशन बल्कि मुंबई के किंग सर्कल स्टेशन का भी नक्शा बदल चुके है. एन के सिन्हा जब किंग सर्कल स्टेशन के स्टेशन मास्टर थे तब उन्होंने शिवड़ी की तरह ही उस स्टेशन की भी तस्वीर बदली थी. जिसके लिए सिन्हा को तब के रेल मंत्री पीयूष गोयल और मध्य रेलवे की तरफ से प्रशंसा की गयी थी .

संबंधित पोस्ट

जहांगीर आर्ट गैलरी में कानन खांट की कला प्रदर्शनी का उद्घाटन

Hindustanprahari

सोशल फोरम ऑन हयूमन राइट के स्थापना दिवस पर संगठन को अधिक सशक्त बनाने पर बल

Hindustanprahari

सुतंत्र नारायणी सेवा ट्रस्ट एवं एमएनबी ब्लाइंड होम द्वारा आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर में लाभान्वित हुए दिव्यांगजन

Hindustanprahari

गोरखपुर, अन्तर्राष्ट्रीय क्षितिज पर भारतीय पहलवानों का शानदार प्रदर्शन जारी है।

Hindustanprahari

क्या मुंबई में फिरसे लगने वाला है लॉकडाउन ?

Hindustanprahari

आमिर खान और किरण राव के रिश्ते में आई दरार, आपसी सहमति से लिया तलाक

Hindustanprahari