ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ शहर

समाजसेवी देवेंद्र सिंह सैनी को पितृ शोक, उनके पिता की 108 बरस की उम्र में निधन

– डॉ सी आर सरोज

मुम्बई। कुशल समाज सेवी देवेंद्र सिंह सैनी को पितृ शोक हुआ है। 3 नवम्बर 2021 को उनके पिता महेंद्र सिंह सैनी (108 वर्षीय) ने मीरा रोड स्थित उनके निवास स्थान पर अंतिम सांस ली। पिता की मृत्यु से पूरा परिवार शोकाकुल है। स्वर्गीय सैनी 95 वर्षीय अपनी पत्नी सहित बेटे बेटियों का भरा पूरा परिवार अपने पीछे छोड़ गए हैं। 7 नवम्बर 2021 को अपराहन्न 12 बजे से मीरारोड स्थित गुरुद्वारे में उनकी आत्मा की शांति के लिए भजन कीर्तन एवं प्राथना के साथ ही गुरु लंगर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में परिजनों सहित देवेंद्र सिंह सैनी के इष्टमित्र उपस्थित होकर मृतक आत्मा की शान्ति के लिए प्राथना किये।
समाज सेवी देवेंद्र सिंह सैनी के पिता महेंद्र सिंह सैनी (108 वर्षीय) के दो भाई व चार बहनों का परिवार था। जिसमें उनकी एक बहन जीवित है। महेंद्र सिंह सैनी का जन्म 1915 में पंजाब के गुरुदास पुर में हुआ था। सैनी अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उर्दू के शिक्षक थे। बाद में अध्यापक पद से इस्तीफा देने के बाद खेती किसानी में अपना जीवन व्यतीत किया। स्वर्गीय सैनी बचपन से लेकर अंतिम समय तक कभी भी अंग्रेजी दवाओं का सेवन नहीं किया और चलते फिरते 108 वर्ष हो जाने पर भी कोई सेवा नहीं करवाया। वे अपने गांव में 95 वर्ष की उम्र तक सायकिल चलाया करते थे, उन्हें सायकिल से बड़ा प्रेम था। पंजाब से मुंबई आने के बाद ही उनकी सायकिल छूटी। स्वर्गीय सैनी के दो बेटे और तीन बेटियां हैं, बड़े बेटे का नाम मनोहर सिंह और छोटे बेटे देवेंद्र सिंह जो एक अच्छे समाज सेवक हैं। दोनों भाइयों ने अपने जीवन में कठिन परिश्रम करके उद्योग जगत में अपना स्थान कायम किया है। दोनों भाइयों के पास अपनी अपनी फैक्ट्री है। स्वर्गीय सैनी के बेटे बेटियों के बीच 24 लोगों का भरा पूरा परिवार है। स्वर्गीय सैनी की 95 वर्षीय पत्नी अपने बच्चों के साथ रहती हैं। स्वर्गीय सैनी की आत्मा की शांति के लिए मीरारोड गुरुद्वारे में भजन, कीर्तन, प्रार्थना का आयोजन किया गया और लंगर की व्यवस्था की गई जिसमें बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए। सैनी के छोटे बेटे देवेंद्र सिंह सैनी की ओर से गुरुद्वारे में 21 हजार रुपए का दान दिया गया। स्वर्गीय सैनी की आत्मा शांति के लिए बेटे द्वारा उनके पैतृक स्थान पंजाब के गुरदासपुर में अंतिम रस्म पूरी की जाएगी।

संबंधित पोस्ट

गोरखपुर ललित नारायण मिश्र रेलवे हॉस्पिटल में 500 लीटर ऑक्सीजन प्लांट का हुआ उद्घाटन।

Hindustanprahari

 देशभक्ति के साथ कॉमेडी का तड़का है अवनि मोदी की फिल्म ‘मोदी जी की बेटी

Hindustanprahari

बीजेपी पंजाबी सेल द्वारा मुफ्त खाद्य सामग्री व आवश्यक वस्तुओं का वितरण

Hindustanprahari

शिवसेना किसकी अब 5 जजो की संविधान पीठ करेगी फैसला

Hindustanprahari

मार्कण्डेय त्रिपाठी की पंक्ति “विश्वकर्मा पूजा”

Hindustanprahari

अपना दल पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती अनुप्रिया पटेल से मानवाधिकार न्याय जन सेवा ट्रस्ट (नई दिल्ली) के अध्यक्ष ने की विशेस विषय पर की चर्चा !

Hindustanprahari