ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी ने किया नमन

पीएम मोदी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर किया नमन, कहा- उन्होंने अपना जीवन भारत की एकता-प्रगति के लिए समर्पित कर दिया

आज जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती है और इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर उन्हें नमन किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि डॉ मुखर्जी ने अपना जीवन भारत की एकता और प्रगति के लिए समर्पित कर दिया. प्रधानमंत्री मोदी के अलावा बीजेपी के कई अन्य सीनियर नेताओं ने भी श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर उन्हें याद किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ”मैं डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। उनके उदात्त आदर्श देश भर में लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं। डॉ मुखर्जी ने अपना जीवन भारत की एकता और प्रगति के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने खुद को एक उल्लेखनीय विद्वान और बुद्धिजीवी के रूप में भी प्रतिष्ठित किया।”

नेहरू सरकार में मंत्री थे मुखर्जी, जानें क्यों दिया इस्तीफा
देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने मुखर्जी को अंतरिम सरकार में उद्योग एवं आपूर्ति मंत्री के रूप में शामिल किया था लेकिन नेहरू और पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री लियाकत अली के बीच हुए समझौते के पश्चात उन्होंने मंत्रिमंडल से त्यागपत्र दे दिया था.

मुखर्जी ने तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने का मुखरता से विरोध किया था. मुखर्जी को 11 मई 1953 को परमिट सिस्टम का उल्लंघन कर कश्मीर में प्रवेश करने के लिए गिरफ्तार कर लिया गया था. वर्ष 1953 में 23 जून को जेल में रहस्यमयी परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी थी. बीजेपी उनकी पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाती है.

जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त करना बीजेपी का बहुत पुराना मुद्दा रहा है. वर्ष 2019 में दोबारा सत्ता में आने के बाद मोदी जब दूसरी बार प्रधानमंत्री बनें तो केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया.

संबंधित पोस्ट

Lata Mangeshkar Death: 92 साल की उम्र में स्वर कोकिला ने दुनिया को कहा अलविदा

Hindustanprahari

यूपी – बिहार के यात्रियों को बड़ी राहत, रेल्वे ने शुरू की छठ पूजा के लिए ट्रेनें

Hindustanprahari

बिहार विधान परिषद निर्वाचन में समाचार संकलन हेतु पत्रकारों को जारी होगा निर्वाचन प्राधिकार पत्र

Hindustanprahari

गोरखपुर रेलवे सुरक्षा बल ने सराहनीय कार्य किया गुमशुदा 15 वर्ष की नाबालिक लड़की को चाइल्ड लाइन को सुपुर्द किया!

Hindustanprahari

भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनी बांका बिहार की बेटी रुचि रानी नारी सशक्तिकरण का मिशाल पेश कर किया राज्य का नाम रौशन 

Hindustanprahari

पीएम-किसान स्किम की 8वी क़िस्त नही मिली? तो तुरंत करे इस नंबर पर कॉल तुरंत आएगा आपके एकाउंट में पैसा।

Hindustanprahari