ब्रेकिंग न्यूज़
राज्य

लाल किले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, आतंकवादियों के पोस्टर भी लगवाए गए

नई दिल्लीः स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी दिल्ली की सुरक्षा चाक चौबंद है. खास तौर से लाल किला कि सुरक्षा को लेकर अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब लाल किला की सुरक्षा में दिल्ली पुलिस, अर्ध सैनिक बल, सेना के जवानों की तैनाती के साथ साथ बड़े बड़े कंटेनरों की एक ऊंची दीवार खड़ी की गयी है. इतना ही नहीं जनता को सजग रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने लाल किला के आसपास मोस्ट वांटेड आतंकियों के पोस्टर भी चस्पा किये हैं, जिसमें 6 वांटेड आतंकियों के फोटो, नाम व पता लिखे हुए हैं. दिल्ली पुलिस ने जनता से अपील की है कि इन आतंकियों की जानकारी जिस किसी के पास भी हो, दिल्ली पुलिस से साझा की जाए.

किसानों की आड़ में उपद्रवी न मचा पाएं कोई उत्पात

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि ऐसे इनपुट मिले हैं कि किसान आंदोलन की आड़ में कुछ उपद्रवी 26 जनवरी जैसी हरकत दोहरा सकते हैं. यही वजह है कि बड़े बड़े कंटेनरों को सुरक्षा की दीवार के तौर पर लगाया गया है. दूसरी बात ये भी है कि प्रधानमंत्री लाल किला की प्राचीर से देश को संबोधित करते हैं. इस बार इन कंटेनरों की वजह से लाल किले के सामने स्थित चांदनी चौक से पहले की तरह कोई भी प्रधानमंत्री को देख नहीं सकेगा.

ड्रोन के खतरे से निपटने के लिए तैनात होगा ड्रोन रडार सिस्टम

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किला के आसपास का इलाका नो फ्लाइंग जोन रहता है. सुरक्षा के लिहाज से हर साल एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम लाल किला के आसपास तैनात किया जाता है. इस वर्ष खुफिया एजेंसियों ने इनपुट दिया है कि लाल किला व राजधानी दिल्ली के कुछ वीवीआईपी इलाकों पर ड्रोन के माध्यम से हमला किया जा सकता है. जिसे ध्यान में रखते हुए इस साल लाल किला के आसपास ड्रोन रडार सिस्टम भी तैनात किया जाएगा. जिसकी तैनाती 10 अगस्त तक कर दी जाएगी. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ये रडार सिस्टम आसपास उड़ रहे ड्रोन की फ्रीक्वेंसी को कैच करने के बाद उसे फ्रीज कर देता है, जिसकी वजह से ड्रोन उड़ नहीं पाता और नीचे गिर जाता है. इस रडार सिस्टम की रेंज लगभग 5 किलोमीटर होती है.

संबंधित पोस्ट

गृह मंत्रालय ने जारी की 1 दिसंबर से लागू होने वाली कोरोना की नई गाइडलाइन

Hindustanprahari

मानसून को देखते हुए रेलवे ने की तैयारी, बरती जा रही है आवश्यक सावधानियां।

Hindustanprahari

दुनिया के सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान का आगाज…

Hindustanprahari

नवाब मलिक आरोप साबित करे , अन्यथा माफ़ी मांगे – केशव उपाध्याय (BJP)

Hindustanprahari

पूर्वोत्तर रेलवे ने अखिल भारतीय रेल क्रिकेट चैंपियनशिप का किया आयोजन

Hindustanprahari

रिलाइंस इंडस्ट्रीज 3 राज्यों को हर रोज 700 टन ऑक्सीजन मुफ्त में देगी !

Hindustanprahari