ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

 लाभ के साथ बंद हुए सूचकांक

मुंबई : एसजीएक्स निफ्टी से मिले संकेत के अनुसार घरेलू सूचकांक मजबूत सकारात्मक नोट पर खुले, जबकि अन्य एशियाई समकक्ष सपाट लेकिन सकारात्मक नोट पर थे। एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के प्रमुख सलाहकार अमर देव सिंह ने बताया कि खुलने के बाद सूचकांकों ने बढ़त के साथ कारोबार करना जारी रखा, लेकिन कारोबार के अंतिम मिनटों में तेज बढ़त देखने से पहले अधिकांश समय के लिए उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार किया। अंततः सूचकांक उच्च नोट पर समाप्त हुए। रियल्टी, मेटल्स और बैंकिंग शेयरों में तेजी ने सूचकांक को ऊपर रहने पर समर्थन किया। बेंचमार्क निफ्टी इंडेक्स लगातार दूसरे दिन 100 अंक से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ। निफ्टी बैंक इंडेक्स भी लगातार दूसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुआ। इस तरह सूचकांक 400 अंक से अधिक की बढ़त के साथ दिन के उच्च स्तर पर समाप्त हुआ।

व्यापक बाजार की चाल : व्यापक बाजार प्रदर्शन को देखते हुए रैली को मिडकैप और स्मॉल कैप सूचकांकों का समर्थन मिला, और दोनों सकारात्मक नोट के साथ बंद हुए। मिडकैप इंडेक्स में 0.53 फीसदी, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.79 फीसदी की तेजी आई। सेक्टर के प्रदर्शन को देखें तो निफ्टी रियल्टी इंडेक्स, मेटल और निफ्टी बैंक दिन के टॉप परफॉर्म करने वाले सेक्टर थे। इसमें रियल्टी इंडेक्स लगभग 3% की बढ़त के साथटॉप पर रहा और निफ्टी मेटल इंडेक्स ने लगातार तीन दिन की गिरावट के बाद संभलने के संकेत दिए। इसमें वेदांता और हिंडाल्को में आई तेजी ने उसका साथ दिया। दूसरी ओर निफ्टी आईटी और फार्मा सेक्टर दबाव में रहे। शेयरों के मोर्चे पर निफ्टी 50 में से 36 शेयर हरे रंग के साथ बंद हुए। इसमें हिंडाल्को, ओएनजीसी, और एसबीआईएन टॉप गेनर रहे जबकि एचडीएफसी लाइफ, टेक महिंद्रा और डीआर रेड्डी एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ टॉप लूजर साबित हुए।

सुर्खियों में स्टॉक : कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही की तुलना में वित्त वर्ष 22 की पहली तिमाही में ऑपरेशन से स्टैंडअलोन राजस्व में वृद्धि की सूचना के बाद डी-मार्ट के शेयरों में 2% से अधिक की वृद्धि हुई। स्टॉक 1% से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

ग्लोबल डेटा फ्रंट: शुक्रवार को कारोबारी दिन में अमेरिकी बेंचमार्क सूचकांकों ने तेजी की ओर रुख किया। रैली ने तीनों प्रमुख औसत को नई समापन ऊंचाई पर पहुंचा दिया। वॉल स्ट्रीट पर लाभ तब हुआ जब लेबर डिपार्टमेंट ने जून के महीने में अमेरिका में नौकरियों की संख्या की वृद्धि की गति में निरंतर तेजी दिखाते हुए रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में दिखाया गया है कि मई में संशोधित 583,000 नौकरियों में वृद्धि के बाद जून में नॉन-एग्रीकल्चर पेरोल रोजगार में 850,000 नौकरियों की वृद्धि हुई। हाल ही में समाप्त हुए सप्ताह के लिए नैस्डैक में 2 प्रतिशत, एसएंडपी 500 में 1.7 प्रतिशत और डाउ में 1.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वॉल स्ट्रीट के तीन प्रमुख सूचकांकों का फ्यूचर्स मिश्रित नोट पर कारोबार कर रहा था, जिसमें डाउ जोन्स फ्यूचर्स 0.06 प्रतिशत, नैस्डैक फ्यूचर्स 0.10 प्रतिशत और एसएंडपी 500 फ्यूचर्स 0.05 प्रतिशत नीचे थे। यूरोपीय मोर्चे पर सूचकांक सकारात्मक नोट पर कारोबार कर रहे हैं।

संक्षेप में, बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 112 अंक या 0.71 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 15834 पर दिन के उच्च स्तर के पास बंद हुआ, जबकि 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 395 अंक या 0.75 प्रतिशत ऊपर 52880 पर बंद हुआ। निफ्टी पर, ऊपर की ओर देखने के लिए स्तर 15950-16000 का स्तर हैं, जबकि नीचे की ओर देखने का स्तर 15650-15550 है।

संबंधित पोस्ट

धूम्रपान करने वालों के खिलाफ मध्य रेल का व्यापक अभियान – 160 व्यक्ति पकड़े गए

Hindustanprahari

अमेरिकी ईंधन स्टॉक में बढ़ोतरी के बाद कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

Hindustanprahari

हिपी ने जी बांग्ला के ‘डांस बांग्ला डांस’ के साथ किया करार 

Hindustanprahari

इंटरनेशनल क्रिकेट में सुरेश रैना के 15 साल पूरे, लेकिन पहले मैच को नहीं करना चाहेंगे याद

मुकेश अंबानी ने कहा: अर्थव्यवस्था में वृद्धि के पश्चात भी नहीं मिला नागरिकों को आर्थिक सुधारों का लाभ

Hindustanprahari

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड दे सकता है कई बीमारियों को न्योता, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कंट्रोल