ब्रेकिंग न्यूज़
हेल्थ

यूरिक एसिड को कन्ट्रोल करने के घरेलू उपाय

 

शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कम या ज्यादा होने पर इस तरह पड़ता है प्रभाव, जानिये कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

महिलाओं और पुरुषों में यूरिक एसिड का सामान्य स्तर 2.5-7.0 mg/dl-1.5-6.0 mg/dl के बीच होता है। अगर बॉडी में यह मात्रा 2.5 mg/dl-1.5 mg/dl से कम हो जाए तो यह यूरिक एसिड का निम्न स्तर माना जाता है।

जब किडनी ठीक तरीके से फिल्टर नहीं कर पाता है तो इससे खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है

जब शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे हाई यूरिक एसिड का खतरा बढ़ जाता है। बॉडी के सेल्स और खाद्य पदार्थों से शरीर में प्यूरीन नामक तत्व बनता है। प्यूरीन के ब्रेकडाउन से खून में यूरिक एसिड का उत्पादन होता है। यूं तो यूरिक एसिड किडनी के जरिए फिल्टर होकर बॉडी से बाहर निकल जाता है। लेकिन शरीर में जब इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती।

जिसके कारण यूरिक एसिड क्रिस्टल्स के रूप में हड्डियों के बीच इक्ट्ठा होने लगता है। इससे जोड़ों में दर्द, सूजन और उठने-बैठने में तकलीफ की समस्या बढ़ जाती है। बता दें, हाई यूरिक एसिड का कारण हमेशा स्पष्ट नहीं होता। हालांकि, अनुवांशिकता और पर्यावरण इसके बढ़ने या घटने में मुख्य भूमिका निभाते हैं।

यूरिक एसिड का स्तर: महिलाओं और पुरुषों में यूरिक एसिड का सामान्य स्तर 2.5-7.0 mg/dl-1.5-6.0 mg/dl के बीच होता है। अगर बॉडी में यह मात्रा 2.5 mg/dl-1.5 mg/dl से कम हो जाए तो यह यूरिक एसिड का निम्न स्तर माना जाता है। प्यूरीन युक्त फूड से होता है हाई यूरिक एसिड का खतरा, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

वहीं, अगर 7.0 mg/dl-6.0 mg/dl स्तर हो जाए तो इसे हाई यूरिक एसिड कहा जाता है। शरीर में हाई यूरिक एसिड के स्तर को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है। अगर खून में यूरिक एसिड का स्तर घटता या बढ़ता है तो इससे गाउट का खतरा भी बढ़ जाता है।

-लो प्यूरीन युक्त फूड्स: अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित हैं तो अपने खाने में लो प्यूरीन युक्त फूड्स को शामिल कर सकते हैं। आप नियमित तौर पर पनीर, बटर, नट्स, साबुत अनाज, चावल, आलू, फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इससे यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

इसके आलावा आप फलों में ब्लैक चेरी, सेब, केला, अंगूर, संतरा, अमरूद और स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं। वहीं, सब्जियों में करेला, लौकी, शिमला मिर्च आदि को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। इन फलों और सब्जियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बॉडी में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

पहले जानिए यह समस्या किन लोगों को होती है…

जो लोग आयरन और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेते हैं जिन्हें हाई ब्लड प्रैशर, थायराइड की शिकायत है वहीं जो लोग बहुत ज्यादा मोटे हैं उन्हें यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है।

घरेलू उपाय-

बेकिंग सोडा

एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा घोलकर दो हफ्ते पीएं। यूरिक एसिड लेवल कम हो जाएगा।

एप्पल साइडर विनेगर

एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें। इसका सेवन भी लगातार दो हफ्ते करें ।

अजवाइन का पानी

एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन को रातभर भिगो कर रख दें।सुबह इसे खाली पेट पी लें। हफ्तेभर में आपको फर्क देखने को मिलेगा।

आंवला

आंवले का रस एलोवेरा जूस में मिलाकर पिएं लेकिन एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर ले लें।

कच्चा पपीता

एक कच्चा पपीता को काट कर 2 लीटर पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें। इस पानी को ठण्डा करके छान लें और फिर दिन में 2 से 3 बार पीएं।

नारियल पानी

नारियल पानी पीएं क्योंकि यूरिक एसिड मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद है।

भरपूर पानी

भरपूर पानी पीएं क्योंकि यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए यह बेहद जरूरी है इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।

बथुआ का पानी

बथुआ के पत्तों का जूस निकालकर सुबह खाली पेट पीएं। जूस के सेवन के 2 घंटे बाद कुछ ना खाएं। 1 हफ्ता करके देखें आपको फर्क दिखेगा।

ऑलिव ऑयल

खाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन ई व अन्य तत्व भरपूर होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में बेस्ट आयुर्वेदिक दवा है।

अलसी

अलसी के बीज भोजन के आधे घण्टे बाद चबाकर खाएं।

यूरिक एसिड में क्या खाएं?

हरी सब्जियां, फल, अंडा, कॉफी, चाय, ग्रीन टी, साबुत अनाज,ओट्स, ब्राउन राइस जौ, सुखे मेवे खाएं

क्या ना खाएं?

दही, मांस-मछली, सोया मिल्क और रात को दाल व चावल खाने से परहेज करें।

अगर आपने खान-पान के नियमों को फॉलो कर लिया तो समझों आपने यूरिक एसिड को कंट्रोल में कर लिया।

 

संबंधित पोस्ट

जानिए किन लोगों को हल्दी वाले दूध से दूरी है जरूरी

Hindustanprahari

श्री रामकृष्ण नेत्रालय के डॉक्टरों ने आंखों के सूखेपन से बचने के बताए उपाय

Hindustanprahari

एक अगस्त से होने जा रहे हैं ये बदलाव, खत्म हो रही है इन कार्यों की समयसीमा, आपके लिए जानना जरूरी

सारा तेंदुलकर और शुभमन गिल ने एक जैसे कैप्शन के साथ शेयर की तस्वीर, दोनों हो गए ट्रोल

हफ्ते के आखिरी दिन गिरावट के साथ खुले शेयर बाजार, RIL और HDFC के शेयर टूटे

वसई में खुला ‘डॉक्टर जोशीज होलिस्टिक मल्टीस्पेशलिटी क्लीनिक’

Hindustanprahari