ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश ब्रेकिंग न्यूज़ शहर

महाराष्ट्र समेत पूरे देश में छठ पूजा उत्सव शुरू, मुंबई में तटों पर सामूहिक उत्सव पर लगा प्रतिबंध

मुंबई : महाराष्ट्र समेत पूरे देश में छठ पूजा का उत्सव आज से शुरू हो गया है। मुंबई नागरिक निकाय ने कोविड​​-19 महामारी के मद्देनजर शहर में समुद्र तटों, नदी तटों और अन्य प्राकृतिक जल निकायों में छठ पूजा के सामूहिक उत्सव पर प्रतिबंध लगा दिया है और श्रद्धालुओं से भीड़ से बचने के लिए कहा है। सूर्य देव को समर्पित वार्षिक त्यौहार शुक्रवार और शनिवार को उन लोगों द्वारा मनाया जाएगा जो मूल रूप से उत्तर भारत से आते हैं और महानगर में रहते हैं। पूर्व में, त्योहार में बड़ी संख्या में लोग समुद्र तटों, नदी तटों और अन्य जल निकायों में सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूर्य देवता को प्रसाद चढ़ाने के लिए आते हैं।

छठ पूजा उत्सव पर प्रतिबंध लगाने का फैसला
बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने मंगलवार को कोरोनोवायरस संक्रमण के प्रसार से बचने के लिए बड़े पैमाने पर छठ पूजा उत्सव के बारे में दिशानिर्देश जारी किए। एक विज्ञप्ति में, बीएमसी ने कहा कि उसने छठ पूजा उत्सव पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है क्योंकि अगर लोग पूजा और प्रार्थना के लिए समुद्र तटों और नदी के मोर्चों पर बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करना मुश्किल होगा।

कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करें
बीएमसी ने कहा कि प्राकृतिक जल निकायों में बड़े पैमाने पर उत्सव के लिए कोई अनुमति नहीं दी जाएगी, बीएमसी ने नागरिकों से अपील की कि वे फेस्टिवल में भाग लेने के दौरान फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और हाथ की सफाई जैसे कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करें। नागरिक निकाय ने कहा कि यह उन दो दिनों में छठ पूजा से संबंधित कार्यक्रमों के संचालन के लिए वार्ड स्तर पर संबंधित संगठनों को आवश्यक अनुमति जारी करेगा।

संबंधित पोस्ट

आदिवासी छात्रों के लिए सैन्य और पुलिस बल पूर्व भर्ती प्रशिक्षण दिया जाएगा – सहायक कलेक्टर आयुषी सिंह

Hindustanprahari

सीरियल ‘नथ ज़ेवर या ज़ंजीर’ की महुआ (चाहत पाण्डे) ने अपने छोटे भाई साहस पाण्डेय का मनाया बर्थडे

Hindustanprahari

‘एवरग्रीन ब्यूटी कॉन्टेस्ट’ की विजेता बनी दीप्ती जोशी

Hindustanprahari

एक मई से टीकाकरण का “तीसरा चरण”, 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका

Hindustanprahari

अपनी मेलोडी बॉक्स म्यूजिक कंपनी के अंतर्गत नई प्रतिभाओं का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं अमिताभ रंजन

Hindustanprahari

पनवेल और छपरा के बीच विशेष ट्रेनों की अवधि का विस्तार

Hindustanprahari