ब्रेकिंग न्यूज़
हेल्थ

बीकानेर में कोविड के खिलाफ हो रही जबरदस्त शुरुवात

राजस्थान के बीकानेर में सोमवार से वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत होने जा रही है. यह देश का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है, जो घर-घर जाकर कोविड के खिलाफ जंग शुरू करेगा. इसके अंतर्गत 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. लोगों के घरों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए मोबाइल टीमों का भी गठन किया गया है. जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. इस हेल्पलाइन नंबर के लिए जरिए वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कम से कम दस लोगों के रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही वैक्सीन वैन लोगों के घरों के लिए रवाना होगी. दरअसल, वैक्सीन की एक शीशी का उपयोग 10 व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए किया जा सकता है. इस को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाने का फैसला किया गया है. वैक्सीन ड्राइव के लिए एक मेडिकल स्टाफ को भी नियुक्त किया गया है, जो वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति के पास कुछ समय के लिए ऑब्जर्वेशन के लिए रहेगा.

अब तक लगभग 3 लाख 69 हजार लोगों को दी गई वैक्सीन

राजस्थान के बीकानेर में इस समय 16 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं. इन स्वास्थ्य केंद्रों पर मौजूद डॉक्टरों से कहा गया है कि उनके क्षेत्र में जिन्हें भी वैक्सीन दी जाएगी, वे सभी उस व्यक्ति की मॉनिटरिंग करेंगे. जिला प्रशासन के अनुसार, अब तक लगभग 60-65 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. जिले में अब तक लगभग 3 लाख 69 हजार लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 28 नए मामले सामने आए हैं. जिले में अबतक कुल 40 हजार 118 मामले सामने आए हैं. इस संक्रमण से कुल 527 लोगों की मौत हो चुकी है. इस समय जिले में एक्टिव मामलों की संख्या 453 है.

संबंधित पोस्ट

स्वस्थ तन, मन और भोजन गिलोय  ( Giloy)

Hindustanprahari

गले में कफ की तकलीफ हो जाने पर, यह उपाय करें

Hindustanprahari

डायबिटीज को बेहतर मैनेज करने के लिये मुट्ठी भर बादाम

Hindustanprahari

कैसे पता करें की शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है?

Hindustanprahari

‘वाटिका जर्म प्रोटेक्शन शैम्पू’ नीम और एलोवेरा के बेहतरीन गुणों से युक्त

Hindustanprahari

राशिफल 31 जुलाई: इन 5 राशि वालों के बनेंगे अटके हुए काम, सुधरेगी आर्थिक स्थिति