ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य ऑटो ऑनलाइन सर्विस कैरियर खाना-खजाना खोया-पाया जीवन शैली ज्योतिष देश-विदेश धर्म-अध्यात्म बिज़नेस ब्रेकिंग न्यूज़ मनोरंजन मोबाइल रिपोर्टर यात्रा राज्य वीडियो शहर स्पोर्ट हेल्थ

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड दे सकता है कई बीमारियों को न्योता, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कंट्रोल

नई दिल्ली :
यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से शारीरिक परेशानी शुरू हो जाती है. शरीर में कई तरह की समस्या पैदा हो जाती है. हाई प्रोटीन युक्त आहार में मौजूद प्यूरीन की वजह से शरीर में यूरिक एसिड बनता है. यूरिक एसिड को यूरिन और किडनी के जरिए फिल्टर कर देता है. लेकिन जब यह शरीर में रुकने या फिर यूरिन के रास्ते बाहर नहीं निकलता है. जिसकी वजह से यह खतरनाक साबित हो सकता है.

यूरिक एसिड मांस, चिकन, गोभी, मटर जैसे हाई प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन कर रहे हैं तो ध्यान रखें. इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. इसके अलावा अगर आप अधिक समय तक खाली पेट रहते हैं या फिर अधिक उपवास रखते हैं तो भी यूरिक एसिड बनने लगाता है.

एक कारण यूरिक एसिड बनने का ये भी है कि अगर आपकी किडनी खराब है और यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पाता है. जिसकी वजह से यूरिक एसिड शरीर में बढ़ जाता है.

संबंधित पोस्ट

बिग बॉस मराठी में वाइल्ड कार्ड एंट्री लेने वाली एक्ट्रेस हीना पकड़ी गयी ड्रग्स केस में

Hindustanprahari

पूर्व मध्य रेलवे की ये ट्रेनें 1 दिसंबर से 28 फरवरी तक रहेगी रद, लिस्ट यहां देखें…

Hindustanprahari

कोरोना वॉरियर्स और जरूरतमंद लोगो को जीवनधारा संघ की तरफ से दोनों समय भोजन की व्यवस्था – गोविंद पाण्डेय ( संस्थापक/अध्यक्ष)

Hindustanprahari

केप ऑफ गुड फिल्म्स बैनर से दर्शकों को मिल रहा है बेहतरीन सिनेमा

Hindustanprahari

स्वछता अभियान के तहत एन. के. सिन्हा को महाराष्ट्र के राज्यपाल के हाथों से मिला “मुंबई रत्न अवार्ड”

Hindustanprahari

संजय लीला भंसाली की फ़िल्म ‘बैजू बावरा’ से बाहर हुए रणबीर कपूर

Hindustanprahari