ब्रेकिंग न्यूज़
स्पोर्ट

प्यार की पुकार सुन अचूक निशाना भेदा अतनु दास ने , जीत की ओर बढ़ते कदम

जापान की राजधानी टोक्यो के युमेनोशिमा पार्क तीरंदाज़ी फ़ील्ड पर कोई दर्शक नहीं था. ज़ाहिर है कोरोना की पाबंदियों के कारण इस बार टोक्यो ओलंपिक दर्शकों से महरूम है.

लेकिन भारत के तीरंदाज़ अतनु दास को बिना दर्शकों के स्टेडियम के बीच एक आवाज़ का भरपूर समर्थन मिल रहा था. और वो आवाज़ किसी और की नहीं बल्कि उनकी पत्नी और भारत की चर्चित तीरंदाज़ दीपिका कुमारी की थी.

दीपिका अपने पति अतनु दास की नंबर वन फ़ैन हैं और जब उस नंबर वन फ़ैन की अकेली आवाज़ चीख-चीख कर आपका उत्साह बढ़ा रही हो, तो क्या ही कहना.

दीपिका कुमारी: जिसने ग़रीबी से लड़ने के लिए उठाया धनुष और बनी दुनिया की नंबर 1 तीरंदाज़

दीपिका की ये आवाज़ अतनु के लिए इतनी उत्साह बढ़ाने वाली थी कि अतनु ने एक बड़ा अपसेट करते हुए लंदन ओलंपिक के चैम्पियन दक्षिण कोरिया के ओह जिन हायक को हरा दिया.

और जब अतनु ने ये अपसेट किया तो दीपिका ने चिल्ला कर कहा- गुड जॉब. हालाँकि अतनु के पदक जीतने का रास्ता अभी लंबा है. लेकिन इस रास्ते के एक बड़े अवरोध को तो उन्होंने पार कर ही लिया है.

उनकी पत्नी दीपिका कुमारी इस समय वर्ल्ड नंबर वन हैं और भारत के लिए पदक जीतने की उनकी दावेदारी भी प्रबल है. बुधवार को ही दीपिका ने भी महिलाओं की व्यक्तिगत तीरंदाज़ी प्रतियोगिता में क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बनाई.

उत्साह बढ़ातीं दीपिका

मैच जीतने के बाद भारतीय तीरंदाज़ अतनु ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत में कहा- मैं पूरे समय अपनी पत्नी की आवाज़ सुन रहा था. वो मेरा उत्साह बढ़ा रही थी और अपने आप पर भरोसा रखने के लिए बोल रही थी.

काफ़ी ख़ुश नज़र आ रहे अतनु दास ने जीत के बाद अपनी दो रिंग दिखाई, उनमें से एक थी उनकी शादी की रिंग और एक ओलंपिक रिंग.

पिछले साल जुलाई में अतनु दास और दीपिका कुमारी ने शादी की थी. टोक्यो ओलंपिक के दौरान एथलीट विलेज़ में दोनों अलग-अलग रह रहे हैं. लेकिन उनकी ट्रेनिंग साथ ही होती है और वे ज़्यादा समय भी साथ ही बिताते हैं.

अतनु दास को इसका मलाल है कि मिक्सड इवेंट के लिए दीपिका और वे साथ नहीं खेल पाए. दीपिका और प्रवीण जाधव साथ उतरे लेकिन मिस्क्ड इवेंट के क्वार्टर फ़ाइनल में उन्हें दक्षिण कोरिया से हार का सामना करना पड़ा. अतनु कहते हैं कि अगर वे और दीपिका साथ उतरते तो शायद जीत जाते.

अतनु दास रविवार को क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बनाने के लिए उतरेंगे. उनका सामना होगा जापान के तकाहारू फुरुकावा से होगा. वहीं क्वार्टर फ़ाइनल में शुक्रवार को दीपिका अमेरिका की जेनिफ़र फ़र्नांडिस के सामने होंगी.

अतनु ने देशवासियों से अपील की है कि वे उनके लिए प्रार्थना करें और उत्साह बढ़ाएँ. अतनु कहते हैं- हम अपनी ओर से हर संभव कोशिश करेंगे और आगे बढ़ेंगे.

दीपिका और अतनु की प्रेम कहानी

दीपिका और अतनु दास दोनों ओलंपियन तीरंदाज़ हैं. दोनों ने भारत के लिए कई मेडल जीते हैं. दोनों रियो ओलंपिक में भारतीय दल का हिस्सा रहे थे.

हालाँकि वे कोई पदक नहीं जीत पाए. दीपिका ने लंदन ओलंपिक में भी हिस्सा लिया था, लेकिन यहाँ भी वे पदक से चूक गई थीं.

दोनों की मुलाक़ात 2008 में टाटा आर्चरी एकेडमी में हुई थी. दोनों ने साथ-साथ एकेडेमी में ट्रेनिंग की और फिर कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा भी लिया.

लेकिन 2016 के विश्व कप में दीपिका और अतनु की जोड़ी फ़ाइनल तक पहुँची. हालाँकि वे ये मैच हार गए. लेकिन कहा जाता है कि वर्षों का साथ आख़िरकार प्यार में बदल गया.

10 दिसंबर 2018 को दोनों ने सगाई की और फिर पिछले साल एक सादे समारोह में दोनों ने शादी कर ली.

इसी साल जून में दीपिका ने पेरिस में आयोजित तीरंदाजी विश्वकप (स्टेज़ 3) में तीन गोल्ड मेडल जीता. इसी प्रतियोगिता के दौरान मिक्स्ड इवेंट में दीपिका ने अपने पति अतनु दास के साथ गोल्ड मेडल जीता.

संबंधित पोस्ट

राशिफल 31 जुलाई: इन 5 राशि वालों के बनेंगे अटके हुए काम, सुधरेगी आर्थिक स्थिति

WTC फाइनल का नतीजा: आज 98 ओवर का खेल होना संभव, ड्रॉ या टाई होने पर भारत-न्यूजीलैंड होंगे संयुक्त विजेता

Hindustanprahari

आगामी ओलंपिक में भारत के ब्रेकडान्सर करेंगे उत्कृष्ट प्रदर्शन : अरविंद कुमार

Hindustanprahari

पालघर जिले के पहले इंटरनेशनल-स्पेक बास्केटबॉल कोर्ट का उद्घाटन

Hindustanprahari

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के पहले कोच अशोक मुस्तफी का निधन

डेविड वॉर्नर ने रवींद्र जडेजा की बॉलिंग की जमकर की तारीफ

Hindustanprahari