ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश राज्य

दुनिया के सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान का आगाज…

कोविड-19 के खिलाफ भारत में शनिवार को दुनिया के सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान का आगाज हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसकी शुरुआत की। पीएम के साथ इस दौरान भारत के सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 3006 टीकाकरण केन्‍द्र आपस में जुड़े। मोदी ने दवाई भी, कड़ाई भी का नारा देते हुए कहा कि टीके की दो खुराक बेहद जरूरी है। साथ ही असावधानी बरतने वालों को आगाह करते हुए उन्होंने अपील की कि हमें अपने व्यवहार में फिलहाल बदलाव नहीं करना है। मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहना है।

दिल्ली में इस दौरान सबसे पहले एक सफाई कर्मचारी को टीका दिया गया, जबकि AIIMS निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने भी वैक्सीन का शॉट लिया। इसी बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने मीडिया को संबोधित कर वैक्सीन दिखाई। कहा कि यह संजीवनी जैसी है।

बता दें कि पहले चरण के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। पहले दिन तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के टीके की खुराक दी जाएगी।

सरकार के मुताबिक, सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी। बाद के चरण में गंभीर रूप से बीमार 50 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों पर टीकाकरण का खर्च सरकार वहन करेगी।

संबंधित पोस्ट

वसूली मामले में बड़ा एक्शन, CBI ने अनिल देशमुख के खिलाफ दर्ज की FIR, कई जगहों पर छापेमारी

Hindustanprahari

धूम्रपान करने वालों के खिलाफ मध्य रेल का व्यापक अभियान – 160 व्यक्ति पकड़े गए

Hindustanprahari

इंदिरा गांधी का नशबंदी अभियान गर सफल होता तो, देश में इतनी नहीं बढ़ती आबादी

Hindustanprahari

गृहमंत्री अमित शाह का अपराधियों की पहचान के लिए लाया गया बिल लोकसभा में पास

Hindustanprahari

देवेंद्र फडणवीस बोले – 2022 मे बीएमसी पर भगवा झंडा लहराएगा लेकिन वो झंडा बीजेपी का होगा

Hindustanprahari

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म कू (Koo) पर की अपील

Hindustanprahari