ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश ब्रेकिंग न्यूज़

जीडीए बोर्ड की बैठक में एयर फोर्स के 900 मीटर के दायरे में रहने वालों को मिली राहत !

गोरखपुर (प्रतिनिधि: संदीप उपाध्याय) : 2004 में जीडीए बोर्ड की बैठक के निर्णय से जो घरवाले चिंता में थे उनकी चिंता को शासन ने खत्म कर दिया है। आपको बता दें एयर फोर्स के चारदीवारी से 900 मीटर के दायरे में नो कंस्ट्रक्शन जोन पारित किया था लेकिन 17 साल बाद शासन द्वारा 900 मीटर नो कंस्ट्रक्शन जोन को खत्म करके अब 100 मीटर का दायरा तय कर दिया है जिससे वहां के लोगों में काफी उत्साह की बात हुई है और उनको शासन ने यह बहुत बड़ी राहत दी है। अब कोई भी व्यक्ति जो वहां पर 900 मीटर के अंदर के दायरे में पढ़ता था वह अब अपना निर्माण विकास प्राधिकरण के नियमानुसार करा सकता है।एयरफोर्स स्टेशन के पास नो कंस्ट्रक्शन जोन का दायरा घटाने की मंजूरी शासन ने दे दी है। नो कंस्ट्रक्शन जोन का दायरा 900 मीटर से घटाकर 100 मीटर कर दिया गया है।गोरखपुर एयरफोर्स स्टेशन के आसपास रहने वाले 10 हजार से अधिक परिवारों को 17 साल बाद बड़ी राहत मिली है। एयरफोर्स स्टेशन के पास नो कंस्ट्रक्शन जोन (निर्माण के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र) का दायरा घटाने की मंजूरी शासन ने दे दी है। नो कंस्ट्रक्शन जोन का दायरा 900 मीटर से घटाकर 100 मीटर कर दिया गया है। अब एयरफोर्स स्टेशन की चहारदिवारी से 100 मीटर दायरे के बाहर मानचित्र पास कराकर नया निर्माण कराया जा सकेगा और पुराने निर्माण को कंपाउंडिंग (शमन) के जरिए नियमित कराया जा सकेगा। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) इसके लिए न्यूनतम शुल्क लेगा। इस निर्णय से क्षेत्र की नंदानगर, सैनिक विहार, सैनिक कुंज, दरगहिया जैसी दर्जनभर कालोनियों के लोगों को लाभ मिल सकेगा।

शासन के इस पहल से सैकड़ों घरों को मिलेगी राहत:कमिश्नर

गोरखपुर। जीडीए अध्यक्ष रवि कुमार एन जी ने बताया मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में एयरफोर्स स्टेशन के पास नो कंस्ट्रक्शन जोन के दायरे में बड़ी राहत मिली है। 900 मीटर की बजाय 100 मीटर दायरे में ही अब नो कंस्ट्रक्शन जोन रहेगा। इससे दर्जनभर कालोनियों के हजारों लोगों को राहत मिलेगी। निर्माण के लिए मानचित्र जीडीए से पास कराया जा सकेगा और जो पहले के निर्माण हैं, उन्हें नियमित करा सकेंगे। जरूरतमंद लोगों को प्रधानमंत्री आवास भी उपलब्ध हो सकेगा और लोग बैंक से लोन भी ले सकेंगे।

स्थानीय लोगों में खुशी की लहर

गोरखपुर। एयरपोर्ट से सटे पवन बिहार गायत्री नगर नंदा नगर सैनिक विहार झरना टोला इन सभी क्षेत्रों के लोगों में खुशी की लहर है इस मौके पर पार्षद सध्या गुप्त व भारतीय जनता पार्टी के नेता रमेश प्रताप पगुप्ता ने सभी स्थानीय नागरिकों के साथ एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर किया। इस मामले को काफी दिनों तक क्षेत्र की समस्या से अधिकारियों से लेकर शासन तक लोगों को पत्रों के माध्यम से ज्ञापन देते आ रहे स्थानीय पार्षद सध्या गुप्त ने कहां आज योगी जी की सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है हम इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त करते हैं और उनके इस निर्णय से हम लोगों में काफी उत्साह मिला है और एक बड़े आबादी को बड़ी राहत मिली है इसलिए मैं अधिकारी से लेकर सरकार को भी आभार व्यक्त करता हूं।

संबंधित पोस्ट

निर्माता निर्देशक अयान मुखर्जी की सालों की मेहनत कहाँ तक रंग लायी! जानने के लिए फिल्म ‘ब्रम्हास्त्र -पार्ट वन शिवा’ की समीक्षा पढ़ें

Hindustanprahari

एफ न्यूज प्रस्तुत ‘इम्पेरिया अवार्ड 2021’ का आयोजन एकता मंच के सहयोग से सम्पन्न

Hindustanprahari

टीसीएल ने लॉन्च किया 4के टीवी सी725 और पी725

Hindustanprahari

‘रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट’ में आर माधवन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Hindustanprahari

जरुरतमंदों को द्वारकामाई चैरिटी संस्था द्वारा कंबल वितरण

Hindustanprahari

मानवाधिकार न्याय जनसेवा ट्रस्ट “नई दिल्ली” मे महाराष्ट्र स्तर पर प्रतीक कै. गुप्ता और खंडूसिंग भ. गिरासे साथ ही अन्य लोगो की पद नियुक्त की गई है।

Hindustanprahari