ब्रेकिंग न्यूज़
राजनीति

जनता का दर्द और राजनीति

देश में चुनाव का माहौल है, पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा हो चुकी सभी राजनीतिक दल अपने अनुसार प्रचार में जुट चुकी है। अपनी अपनी विचारधारा के आधार पर जनता के सामने जा रहे है यहीं से शुरू होता है वोटों की राजनीति। आज दलों के पास विचारधारा की बहुत बड़ी कमी है। कोई बिजली मुक्त, कोई पेंसन, कोई गैस, कोई लेपटॉप, कोई पानी, कोई खाद तो कोई भगवा की राजनीति पर वोटों की मांग कर रहा है। जनसंघ के नेता स्वर्गीय बलराज मधोक का कहना था कि राजनीति सेवा का माध्यम होता है और वे जीवन भर अपनी मेहनत, विचार, लेखनी से सेवा करते रहे आज की पार्टियां केवल लुभावनी बातों के सहारे वोट चाहती है। भारत वर्ष में पार्टियों की बढ़त भी इसी तरह हो रही है लगभग 3500 से ऊपर पार्टियां कार्य कर रहीं है। जनता की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने में किसी का कोई विश्वास नहीं है मात्र चुनाव जीतना ही उद्देश्य रह गया है उसके बाद अपने अपने उद्स्यों की पूर्ति करना बस यही मूल उद्देश्य बन गयाहै।शिक्षा मूलभूत आवश्यकता है जो मुक्त में होना चाहिये किन्तु आज सरकारी स्कूलों और कॉलेजों की स्थिति का कहना ही क्या भारत की मूल शिक्षा पद्धति गुरुकुल तो बहुत दूर की बात है। चिकित्सा जो कि बहुत आवश्यक है सरकारी अस्पताल की स्थिति भी अच्छी नही है उसकी संख्या जनता के अनुसार बहुत कम है प्राइवेट अस्पतालों में ख़र्च इतने ज्यादा है कि सामान्य लोगों का ईलाज भी कठिन है। सबसे अहम है न्याय वो भी अब बहुत कठिन है बढ़ते हुये अपराध तथा न्यायिक अव्यवस्था तथा सत्ता धारी दल की कसौटी पर ही आधारित है।
जनता भी बहुत ज्यादा प्रचार-प्रसार राजनीतिक पार्टियों के प्रभाव के कारण विचारहीन होते जा रही है। महंगाई, बेरोजगारी, अपराध का बढ़ता हुआ स्वरूप का कोई मुद्दा नही है।
पार्टियों की विचारधारा अच्छाइयों पर नही है केवल इस बात पर है कि दूसरे दलों के अपराधी नेता के मुकाबले हमारे नेता का अपराध कम है।
अखिल भारतीय जनसंघ देश मे सबसे पहले राजनीति का शुद्धिकरण करना चाहती है तथा मूल रूप से शिक्षा-चिकित्सा-न्याय जनता को मिल सके इसके लिए भगीरथ पर प्रयास कर रही है। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय, प्रो. बलराज मधोक तथा डॉ केशव बलिराम हेडगेवार तथा गुरुजी गोलवलकर की विचारधारा पर कार्य कर देश को सही दिशा देना चाहती है।
– जगदीश शास्त्री
(अखिल भारतीय जनसंघ)

संबंधित पोस्ट

सीएम ने पीएम से की अपील डॉक्टरों को मिले भारतरत्न

Hindustanprahari

राफेल डील पर राहुल गांधी ने ट्विटर पर एक पोल चालू किया: ‘चोर की दाढ़ी’

Hindustanprahari

‘कांग्रेस से मुक्ति पाए जनता, भलाई इसी में है’: मायावती

Hindustanprahari

बीजेपी के खिलाफ अभी खेला बाकी है

Hindustanprahari

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को लेकर बीजेपी उलझन में फंसी

Hindustanprahari

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पटना आगमन पर बिहार प्रदेश राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने विरोध जता फूंका पुतला 

Hindustanprahari