ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़ शहर

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय गूंज द्वारा किया गया वृक्षारोपण

मुंबई: भारत के 73वे गणतंत्र दिवस पर जहाँ लोग भारत वर्ष की शान तिरंगा फहरा कर देश के प्रति अपना सम्मान जाहिर कर रहे थे, वहीं राष्ट्रीय गूंज संस्था द्वारा पर्यावरण बचाओ देश बचाओ के नारे के साथ वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
मुंबई जहाँ पर गगनचुम्बी इमारतें एवं कॉन्क्रीट की सड़कों का पूरा जाल बिछा रखा है, वहां पर हरियाली लाने के उद्देश से संस्था हर वर्ष 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर वृक्षारोपण करती है और पर्यावरण के प्रति जनजागृती का कार्यक्रम भी किया जाता है।
इस वर्ष यह कार्यक्रम राजकुमार पाल की अद्यक्षता में आयोजित की गई
अपने संभाषण में डॉ दिलीप पाल ने लोगों को कहा कि यह धरा जल, अग्नि, वायु से बना है, तो इसके एक भाग को संभालने हेतु पर्यावरण को सुरक्षित रखना होगा। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग एव संस्थाए दिखावे के लिए वृक्षारोपण करती है लेकिन फिर उन पौधों का रखरखाव, देखभाल करना भूल जाते हैं। लोग सिर्फ नए पौधे लगाते हैं, पर पहले से जो पौधे रोपे गए हैं उन्हें जीवित रखने कोई नही आता।
ऐसे में हम सबको वृक्षारोपण तो करते रहना चाहिए, परन्तु जितना ध्यान हम सब नए पौधे लगाने में लगाते हैं, उतना ही ध्यान जीवित पौधों को बचाने में भी लगाना चाहिए।
राष्ट्रीय गूंज के राष्ट्रीय महासचिव राजेश पाल ने अपने संबोधन में कहा कि पर्यावरण सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी है और राष्ट्रीय गूंज इसी उद्देश्य पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि एक पूर्ण विकसित वृक्ष हम सबको करीब 3 करोड़ रुपये का प्राणवायु मुफ्त में उपलब्ध कराती है। नए वृक्षों के साथ ही इनकी रक्षा करना भी हम सबकी जिम्मेदारी है।
उक्त कार्यक्रम में राष्ट्रीय गूंज के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष सिंह, महासचिव राजेश पाल, सचिव अखिलेश विश्वकर्मा, कानूनी सलाहकार जितेंद्र शर्मा, राष्ट्रीय संयोजक महेंद्र पाल, राष्ट्रीय सचिव गुलाब पाल, सचिव डॉ नीलेश पासी, धीरज विश्वकर्मा, अजित मिश्रा, रामधारी पाल, राजनाथ पाल, जीवाजी लेंगरे, मछिन्द्रनाथ निषाद, विजय मौर्या, केवल प्रसाद पाल, संदीप पाल, अरुण पाल, जय गुरके, द्वारिकमाई संस्था के मुंबई अध्यक्ष जितेंद्र शर्मा उपस्थित रहे।

संबंधित पोस्ट

श्रम एवं रोजगार गारंटी विषय पर दिनेश गुप्ता ने केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली से सार्थक चर्चा की।

Hindustanprahari

पुणे और कानपुर सेंट्रल के बीच 18 साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें

Hindustanprahari

 ‘बधाई हो’ की दादी नहीं रहीं, अभिनेत्री सुरेखा सिकरी का 75 की आयु में निधन

Hindustanprahari

नेशनल ज्वेलरी अवार्ड 2021-22 जूरी राउंड का समापन, 23 सितंबर को ग्रैंड फिनाले के लिए मंच तैयार

Hindustanprahari

द कश्मीर फाइल्स की टीम ने योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की

Hindustanprahari

‘तेरी आशिकी में’ म्यूजिक वीडियो में शांतनु भामारे और एलेना टुटेजा की शानदार जोड़ी 

Hindustanprahari