ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़

खेलों के महाकुंभ ‘ओलंपिक’ में कोरोना का कहर

 

टोक्यो ओलंपिक के शुरू होने में केवल नौ दिन का वक्त रह गया है लेकिन यहां कोरोना के मामलों लगातार इजाफा हो रहा है। बुधवार को शहर में 1149 नए मामले दर्ज किए। छह महीने बाद संक्रमण के मामलों में इतने की वृद्धि हुई है। इससे पहले 22 जनवरी को 1184 मामले दर्ज किए गए थे। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामले उसी दिन दर्ज किए गए जिस दिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक को टोक्यो में जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से शिष्टाचार मुलाकात करनी थी। सुगा और बाक दोनों ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक सुरक्षित तरीके से आयोजित किए जाएंगे।

आईओसी ओलंपिक के सुरक्षित आयोजन के प्रति गंभीर
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने कहा कि दर्शकों को टोक्यो ओलंपिक से बाहर रखने का फैसला भारी मन से किया गया लेकिन इसके बावजूद उन्हें भुलाया नहीं जाएगा। बाक ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय प्रसारण केंद्र का दौरा किया था। बता दें कि टोक्यो में कोविड-19 से जुड़े कड़े दिशानिर्देशों के कारण दर्शक स्टेडियमों में नहीं आ पाएंगे। बाक ने कहा, ‘दर्शकों को बाहर रखने का फैसला भारी मन से किया गया लेकिन इससे यह साबित होता है कि आईओसी ओलंपिक खेलों के सुरक्षित आयोजन के प्रति गंभीर है।’

टोक्यो में कोरोना आपातकाल
ओलंपिक खेलों के शुरू होने पहले टोक्यो में आपातकाल लागू कर दिया गया है। यह आपातकाल 22 अगस्त तक लागू रहेगा। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखकर यह फैसला लिया गया। आपातकाल के दौरान पार्क, संग्रहालय, थिएटर और अधिकांश दुकानें एवं रेस्तरां को रात आठ बजे बंद करने का अनुरोध किया गया है। टोक्यो के निवासियों से गैर-जरूरी चीजों के लिए बाहर निकलने से बचने और घर से काम करने का अनुरोध किया गया है। लोगों को मास्क पहनने और अन्य सुरक्षा उपायों को अपनाने के लिए कहा गया है।

20 प्रतिशत से कम का ही पूर्ण टीकाकरण

सुगा ने बाक से सुनिश्चित करने को कहा है कि ओलंपिक सुरक्षित होंगे विशेषकर जापान की जनता के लिए, जिनमें 20 प्रतिशत से कम का ही पूर्ण टीकाकरण हुआ है। सुगा ने बाक से कहा, ‘हमारे लोगों को समझाने और टोक्यो ओलंपिक की सफलता के लिए यह बेहद आवश्यक है कि सभी प्रतिभागी महामारी के खिलाफ कार्रवाई और उपाय करें।’ उन्होंने कहा, ‘खेलों के मेजबान के रूप में, मुझे उम्मीद है कि आईओसी प्रयास करेगा, ताकि सभी खिलाड़ी और हितधारक इन उपायों का पूरी तरह से पालन करें।’ बाक ने सुगा से कहा कि ओलंपिक खेल गांव में रहने वाले 85 प्रतिशत खिलाड़ियों और अधिकारियों का पूर्ण टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईओसी के लगभग शत प्रतिशत सदस्य और आईओसी स्टाफ का टीकाकरण हुआ है जबकि अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा प्रतिनिधियों में भी 70 से 80 प्रतिशत का टीकाकरण हुआ है।

संबंधित पोस्ट

रेलवे प्रशासन द्वारा चलाई जा रही विशेष गाड़ियों के अवधि में विस्तार।

Hindustanprahari

झोपड़पट्टी के बच्चों की प्रतिभा को सही अवसर से मिलने वाली सफलता का सार्थक चित्रण है ‘झुंड’

Hindustanprahari

सनशाईन म्यूज़िक का नया गाना ‘रब्बा मुझे इश्क हो गया’ लॉन्च 

Hindustanprahari

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दो खेमों में बटी दुनिया, हिन्दुस्तान के पीएम मोदी ने लिया अपना अलग स्टैंड।

Hindustanprahari

सोसल फोरम ऑन हयूमन राइट ने वैबिनार के माध्यम से कैदियों के अधिकार एवं गिरफ्तारी के समय गिरफ्तार व्यक्ति के अधिकार पर सेमिनारका आयोजन किया !

Hindustanprahari

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म कू (Koo) पर की अपील

Hindustanprahari