ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य ऑटो ऑनलाइन सर्विस कैरियर खाना-खजाना खोया-पाया जीवन शैली ज्योतिष देश-विदेश धर्म-अध्यात्म बिज़नेस ब्रेकिंग न्यूज़ मनोरंजन मोबाइल रिपोर्टर यात्रा राज्य वीडियो शहर स्पोर्ट हेल्थ

कोरोना वैक्सीनः उत्पादन शुरू, आप तक कब पहुंचेगी वैक्सीन, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली:
भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले 12 लाख के पार जा चुके हैं. इस बीच राहत भरी खबर ऑक्सफॉर्ड विश्वविद्यालय की ओर से मिली है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार टीके का भारत (India) में प्रोडक्शन भी शुरू हो गया है. इस टीके का उत्पादन पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में किया जा रहा है. यह टीका ह्यूमन ट्रायल के तीसरे चरण में पहुंच चुका है. सरकार की मंजूरी मिलते ही यह बाजार में कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट का हाईकोर्ट के आदेश पर रोक से इंकार, कहा- कल आदेश जारी करें HC

उत्साहजनक प्रारंभिक परीक्षणों के परिणाम कुछ दिन पहले ऑक्सफोर्ड द्वारा जारी किए गए थे. माना जा रहा है कि टीका अब ह्यूमन ट्रायल परीक्षणों के तीसरे चरण में है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में उपयोग के लिए इस वैक्सीन का निर्माण पहले ही शुरू कर दिया है. एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक सुरेश जाधव का कहना है कि कंपनी अगस्त के आखिरी तक 2-3 मिलियन खुराक बना सकती है.

सीरम इंस्टिट्यूट मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी टीका विनिर्माता कंपनी है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदर पूनावाला कंपनी वैक्सीन की लगभग एक बिलियन खुराक का निर्माण करेगी जो न केवल भारत के लिए बल्कि अन्य कम आय वाले देशों को भी सहायता प्रदान करेगी.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट के आदेश पर SOG करेगी पूछताछ

अदर पूनावाला ने कहा, ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड -19 वैक्सीन की 1 बिलियन खुराक का उत्पादन और आपूर्ति करने के लिए बायोफार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ भागीदारी की है. ये टीके भारत और दुनिया भर के मध्यम और निम्न-आय वाले देशों के लिए होंगे.’

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि वैक्सीन की कीमत 1,000 रुपये प्रति खुराक रखी जाएगी. इसके लिए इस बात का ध्यान रखा गया है कि टीका की जरूरत सभी संप्रदायों और वर्गों के लोगों को होगी. इस टीके के अगले साल की शुरुआत में बाजार में आने की संभावना है.

संबंधित पोस्ट

मार्शल आर्ट प्रशिक्षक चीता यज्ञेश शेट्टी ने ब्रूसली की 81वीं जयंती मनाते हुए पर्यावरण की रक्षा के लिए संदेश दिया 

Hindustanprahari

जिला नियोजनालय भागलपुर में सफलतापूर्वक नियोजन मेला संपन्न कुल 9 अभ्यर्थियों को दी गई सीधी नौकरी

Hindustanprahari

Govt notifies Covid-19 as disaster; announces Rs 4 lakh ex-gratia for deaths

‘प्रेमगीत 3’ का टीजर हुआ जारी, ट्रेलर 1 सितंबर को होगा रिलीज

Hindustanprahari

Hindustan_Prahari_e-paper_27 Sep to 3 Oct 2022

Hindustanprahari

मनीषा कोइराला, दिव्या दत्ता, कबीर बेदी और अन्य गढ़वाल पोस्ट अवार्ड्स से हुए सम्मानित

Hindustanprahari