ब्रेकिंग न्यूज़
कैरियर

एनआरए सीईटी आधारित स्‍कॉलरशिप टेस्‍ट: जीत सीईटी के एक अतिरिक्त स्लॉट की घोषणा अपग्रेड जीत ने की

~ राष्ट्रीय स्तर के योग्यता-आधारित स्‍कॉलरशिप टेस्‍ट में पहले दो स्लॉट में लगभग 2.5 लाख पंजीकरण हुए हैं; पहले दो स्लॉट को मिले जबर्दस्‍त रिस्‍पॉन्‍स को देखते हुए 8 अगस्त को उसमें एक अतिरिक्त स्लॉट जोड़ा गया है~

मुम्बई : एशिया की हायर एजुकेशन टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज अपग्रेड की 100 फीसदी सहायक कंपनी अपग्रेड जीत ने उन उम्मीदवारों के लिए अपने एनआरए सीईटी आधारित स्‍कॉलरशिप टेस्‍ट के तीसरे स्लॉट की घोषणा की है, जो वार्षिक प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने और सरकारी क्षेत्र की नौकरियां हासिल करने की योजना बना रहे हैं। जीतसीईटी, एनआरए सीईटी आधारित स्‍कॉलरशिप टेस्‍ट को हाल ही में शुरू किया गया था और उसके पहले दो स्लॉट इसी साल 18 और 25 जुलाई को सफलतापूर्वक आयोजित किए गए थे। एक और स्लॉट पेश करने का निर्णय पहले दो स्लॉट को मिले जोरदार रिस्‍पॉन्‍स से प्रेरित था।
सरकार को भारत में आगामी एनआरए सीईटी (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्‍ट) के लिए पाठ्यक्रम और पेपर पैटर्न जारी करना बाकी है, जो केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और भारतीय रेलवे में अराजपत्रित पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए महत्वपूर्ण है। इससे इस परीक्षा को लेकर बहुत भ्रम पैदा हो रहा है क्योंकि उम्मीदवारों के पास पर्याप्त संदर्भ सामग्री नहीं है। इसलिए अपग्रेड जीत ने अपने अनूठे मूल्य प्रस्ताव के साथ सरकार की मदद के लिए इसमें प्रवेश किया है। अपग्रेड जीत इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों और नौकरी चाहने वालों को एक व्यापक परीक्षा प्रशिक्षण के साथ उन्हें नौकरी करने योग्य बनने के करीब ले जाएगा।
जीत सीईटी: एनआरए सीईटी आधारित स्‍कॉलरशिप टेस्‍ट उम्मीदवारों को बेहतर तैयारी करने की दिशा देने के लिए अपेक्षित परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम का अनुमान लगाने का एक प्रयास है।
यह दो राउंड में विभाजित है। प्रारंभिक दौर के शिक्षार्थी फिर राउंड 2 के लिए उपस्थित होंगे जिसे मेन्स कहा जाता है। इसके बाद केवल 3000 शिक्षार्थी मुफ्त में पाठ्यक्रम की 6 महीने की सदस्यता प्राप्त करने के लिए अपना रास्ता बना पाएंगे। जबकि अन्य शिक्षार्थी एनआरए सीईटी पाठ्यक्रम के लिए 1 महीने की सदस्यता प्राप्त करेंगे। अपग्रेड जीत ने स्कॉलरशिप टेस्ट के दौरान प्रदर्शित होने वाली समग्र क्षमता के आधार पर शिक्षार्थियों की कड़ी मेहनत का फल देने के लिए 151 करोड़ रुपये की राशि के पुरस्कार और स्‍कॉलरशिप की भी घोषणा की है।


इस बारे में अपनी बात रखते हुए अपग्रेड जीत के सीईओ, रितेश रौशन का कहना है कि प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए मॉक टेस्ट महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे आत्मविश्वास बढ़ाने, कमजोरियों की पहचान करने और शिक्षार्थियों को बेहतर तरीके से तैयार करने में मदद करते हैं। वर्तमान में युवाओं के लिए एनआरए सीईटी की तैयारी करने में सक्षम होने के लिए संदर्भ पत्र आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। और इसलिए यह मॉक टेस्ट एक गेम-चेंजर होगा और हजारों उम्मीदवारों के लिए यह एक तरह का मार्गदर्शक बन जाएगा जो सरकारी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं।
उन्होंने आगे कहा कि पहले दो स्लॉट के लिए मिले जबर्दस्‍त रिस्‍पॉन्‍स को देखने के बाद इस कॉन्‍सेप्‍ट में हमारा विश्वास मजबूत हुआ। लेकिन हमने यह भी महसूस किया कि कई और उम्मीदवार हैं जिन्‍हें इस अनुभव से लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि वे अनजान हैं या समय पर पंजीकरण नहीं करा पाए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए हमने प्रीलिम्स का एक और दौर शुरू करने का फैसला किया।
पहले दो राउंड के दौरान, जीत सीईटी को लगभग 2.5 लाख पंजीकरण प्राप्त हुए। दो राउंड के अलावा यह मंच शिक्षार्थियों को गुणवत्ता और वितरण पहलू पर विश्वास विकसित करने में मदद करने के लिए बीच में कई भागीदारीपूर्ण मॉड्यूल प्रदान करता है। इन गतिविधियों में क्यूओडी (क्‍वेश्‍चन ऑफ द डे), प्रश्नोत्तरी, आदि और विषयों के मजबूत नींव रखने के लिए प्रासंगिक / इन्फोग्राफिक वीडियो सामग्री शामिल हैं। प्लेटफॉर्म पर टेस्ट और क्विज के जरिए 50 हजार से अधिक प्रॉस्‍पेक्‍ट्स सक्रिय रूप से जुड़ रहे हैं।
एसएससी सीजीएल एस्पिरेंट, आरती बंजारा ने कहा कि मुझे इंटरनेट से अपग्रेड जीत के बारे में पता चला और तब से मैं उनकी पहल के माध्यम से अपने टेस्‍ट के लिए सक्रिय रूप से अभ्यास कर रही हूं। मैंने जीतसीईटी दिया और इसने मुझे विभिन्न तरीकों से काफी मदद की। मुझे लाखों स्‍टूडेंट्स के बीच प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिला। इनके अलावा अपग्रेड जीत क्विज़ और क्‍वेश्‍चन ऑफ द डे भी ऑफर करता है जिसमें मैं रोज़ाना शामिल रही हूँ। इन सभी गतिविधियों ने मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया है। इन चीजों ने मुझे पेड सब्सक्रिप्शन कोर्स के लिए प्रेरित किया और मुझे पूरा यकीन है कि मेरी तैयारी मेरी अंतिम परीक्षा में सफल होने के लिए पर्याप्त मजबूत हो रही है।
एनआरए सीईटी आधारित स्कॉलरशिप टेस्ट के लिए प्रीलिम राउंड का आगामी स्लॉट इस साल 8 अगस्त को निर्धारित किया गया है। यह उम्मीदवारों को इसका अधिकतम लाभ उठाने और अपने कॅरियर की आकांक्षाओं को प्राप्त करने के करीब जाने के लिए एक उम्‍मीद दिलाता है।

स्‍कॉलरशिप टेस्‍ट में नामांकन के लिए यहां क्लिक करें: bit.ly/upGradJeet

संबंधित पोस्ट

दिव्यांगों के लिए समर्थनम ट्रस्ट का मेगा जॉब फेयर

Hindustanprahari

कोविड-19 के इस मुश्किल समय में हेल्थ और हाइजिन से जुड़े प्रोडक्ट्स पर एशियन पेंट्स का जोर: अमित सिंगलेे

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के पहले कोच अशोक मुस्तफी का निधन

दैनिक राशिफल……31 जुलाई, 2020, शुक्रवार

UPTET 2022: घोषित होने वाले हैं यूपीटीईटी परीक्षा के नतीजे, लाइफटाइम वैलिड है टीईटी का सर्टिफिकेट

Hindustanprahari

जब पहली बार किसी गेंदबाज ने पूरी टीम को किया ढेर, 64 साल के बाद भी है विश्व रिकॉर्ड