ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश

एक के बाद एक गलतियां करता ट्विटर, चाइल्ड पोनोग्राफी मामले में हुई शिकायत

 

ट्विटर की बढ़ी मुश्किलें, अब ‘चाइल्ड पोर्नोग्राफी’ को लेकर दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के खिलाफ चाइल्ड पोर्नोग्राफी कंटेंट को लेकर मामला दर्ज किया है, जो राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) की शिकायत पर आधारित है। NCPCR ने 25 जून को ईमेल के माध्यम से दिल्ली पुलिस के साइबर सेल के डीसीपी को अपनी शिकायत भेजी थी। NCPCR ने अपनी शिकायत में इस मामले में वैधानिक अधिकारों की बात की और बताया कि क्यों उन्हें बाल अश्लील सामग्री सहित कई मुद्दों पर चिंता होती है।

ट्विटर पर POCSO एक्ट और IT एक्ट के तहत मामला दर्ज

दिल्ली पुलिस ने NCPCR की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए अपने बयान में कहा, “दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने एनसीपीसीआर की शिकायत के आधार पर ट्विटर के खिलाफ पोक्सो एक्ट और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है, जिसमें बाल शोषण से संबंधित लिंक / सामग्री की उपलब्धता का हवाला दिया गया है। शिकायत ट्विटर इंक और ट्विटर कम्युनिकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ है।”

भारत का गलत नक्शा दिखाने पर भी FIR दर्ज

गौरतलब है कि ट्विटर पर हाल ही में भारत का विकृत नक्शा (जिसे बाद में हटा दिया गया) देखा गया है जिसमें जम्मू और कश्मीर या लद्दाख को भारत के हिस्से के रूप में नहीं दिखाया गया। जहां लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया गया, वहीं जम्मू-कश्मीर को एक स्वतंत्र देश के रूप में दर्शाया गया था।

इसके चलते, ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ 29 जून को अपनी वेबसाइट पर भारत के नक्शे को गलत दिखाने को लेकर एक FIR दर्ज की गई थी। अब भोपाल साइबर सेल ने भी 28 जून को भारत का गलत नक्शा दिखाने में ट्विटर की लापरवाही के खिलाफ ताजा FIR दर्ज की है।

बता दें कि ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी पर भारतीय दंड संहिता की धारा 505-2 के तहत मामला दर्ज किया गया है। आईपीसी के प्रावधान में कहा गया है कि एक व्यक्ति को तीन साल तक या जुर्माना के साथ कारावास का सामना करना पड़ सकता है अगर वे ऐसी किसी भी रिपोर्ट को प्रकाशित या प्रसारित करते हैं जिससे किसी भी समुदाय में नफरत या द्वेष की संभावना पैदा हो सकती है। बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस मनीष माहेश्वरी के खिलाफ इसी मुद्दे पर आज पहले ही FIR दर्ज कर चुकी है।

इससे पहले भी ब्लू टिक मामले में भी ट्विटर को फटकार मिल चुकी है।

संबंधित पोस्ट

‘विश्व संत कबीर पुरस्कार’ से सम्मानित हुए कैलाश मासूम

Hindustanprahari

अस्वच्छ शिवड़ी स्टेशन की सफाई

Hindustanprahari

फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे का CM पद से इस्तीफा, विधान परिषद की सदस्यता भी छोड़ी

Hindustanprahari

सुप्रीम कोर्ट का बाबा रामदेव से सवाल, क्या गारंटी है की आयुर्वेद सभी बीमारियों को ठीक कर देगा।

Hindustanprahari

क्यों मनाई जाती है अंबेडकर जयंती? जानें महत्व और इतिहास

Hindustanprahari

महाराष्ट्र समेत पूरे देश में छठ पूजा उत्सव शुरू, मुंबई में तटों पर सामूहिक उत्सव पर लगा प्रतिबंध

Hindustanprahari