ब्रेकिंग न्यूज़
देश-विदेश बिज़नेस ब्रेकिंग न्यूज़

इन किसानों की सबसे पहले आने वाली है किस्त, स्टेटस में अगर लिखा है ऐसा तो बहुत जल्द मिलेगा पैसा

पीएम किसान की अप्रैल-जुलाई वाली 2000 रुपये की किस्त का इंतजार कर रहे लाखों लोगों के लिए खुशखबरी है। कुछ किसानों के खातों में बहुत जल्द अप्रैल-जुलाई की किस्त पहुंचने वाली है। क्योंकि ऐसे किसान जिन्हें अब तक केवल 4 ही किस्त मिली है, पीएम किसान पोर्टल पर उनके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रहा है। इसका मतलब है कि इन किसानों की किस्त जल्द ही उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। बता दें ऐसे किसानों को उनकी चौथी किस्त 25 दिसंबर 2020 को मिल चुकी है।

FTO की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं”। आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं। हालांकि कुछ किसानों के स्टेटस में अभी भी Waiting for approval by state दिखा रहा है।

Waiting for approval by state का क्या है मतलब
अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर स्टेटस चेक कर रहे हैं तो आपकी आठवीं या अगली किस्त के बारे में Waiting for approval by state लिखा आ रहा होगा। इसका मतलब है कि राज्य सरकार इस किस्त के लिए अभी आपके खाते को अप्रूव नहीं किया है।अगर किसी के स्टेटस में Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा है तो आज हम आपको यहां Rft Signed by State Government के बारे में जानकारी देने जा रहे है। आइए जानें क्या है इसका मतलब…
यह भी पढ़ें:
जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th instalment लिखा दिखता होगा। यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं। इसका मतलब हैं कि ‘राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।’ इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।
कब मिलेगी 8वीं किस्त
जहां तक पैसा किसानों के खातों में आने की बात है तो यह अप्रैल से जुलाई तक आता रहेगा। राज्य सरकारों द्वारा Rft साइन करने के बाद केंद्र सरकार FTO जेनरेट करती है। आपने देखा होगा जब किस्त आने वाली होती है तो पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई देता है। इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
कहां अटकी है आठवीं किस्त

वैसे तो पीएम किसान की आठवीं किस्त या यूं कहें अप्रैल-जुलाई वाली किस्त इस महीने आनी शुरू हो जानी चाहिए, लेकिन बड़े पैमाने पर मिली गड़बड़ियों की वजह से राज्य सरकारें पूरी तरह आश्वस्त हो लेना चाहती हैं कि पैसा सही व्यक्ति के खाते में ही तो पहुंच रहा है। ऐसे में लाभार्थियों का वेरिफिकेशन भी समय-समय पर हो रहा है। अभी तक अधिकतर राज्यों ने Rft साइन नहीं किया है। इस वजह से किस्त लटकी है।

संबंधित पोस्ट

खराब अर्थव्यवस्था के कारण सड़कें और एयरपोर्ट गिरवी रखने को मजबूर पाकिस्तान सरकार

Hindustanprahari

Hindustan_Prahari e-paper 12 July to 18 July 2022

Hindustanprahari

 ‘बधाई हो’ की दादी नहीं रहीं, अभिनेत्री सुरेखा सिकरी का 75 की आयु में निधन

Hindustanprahari

जैकी की फिल्म ‘लाइफ ईज गुड’ के लिये आशा भोसले ने दी पहली बार सिम्फनी के लिये आवाज

Hindustanprahari

दिल्ली में मास्क न पहनने पर लगेगा 2000 रुपये का जुर्माना

Hindustanprahari

लातूर लोकसभा पूर्व सांसद डॉ. सुनील बलीराम गायकवाड़ को “मानवाधिकार रत्न पुरस्कार” व सन्मानचिन्ह से सन्मानित

Hindustanprahari