ब्रेकिंग न्यूज़
मनोरंजन

अमेरिका में बसी गायिका अलका भटनागर इंडियन स्टार्स अवार्ड से सम्मानित

मुम्बई। हाल ही में अमेरिका में भारतीय संगीत को प्रचारित करने वाली गायिका अलका भटनागर को इंडियन स्टार्स अवॉर्ड २०२१ से सम्मानित किया गया।


अलका का सन्देश भेजा कि मैं आज बहुत प्रसन्न हूँ कि इंडियन स्टार्स अवार्ड का इवेंट इतने भव्य रूप से मुम्बई में आयोजित हुआ। मैं राजकुमार तिवारी का तहेदिल से धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने मुझे भारतीय गायिका के लिए इस अवार्ड से सम्मानित किया। मैं अमेरिका में रहकर भारतीय गीत संगीत को यहां के निवासियों तक पहुँचाती हूँ। इस सेवा से मुझे बहुत प्रसन्नता व सन्तुष्टि मिलती है।
आपको बता दें कि अलका भटनागर का जन्म संगीतमय परिवार में हुआ। अलका एक बहुमुखी प्रतिभावान कलाकार हैं। उनके गुरु उनके पिता बृजेन्द्र नाथ श्रीवास्तव ‘फलक’ थे जिनसे उन्होंने विधिवत शिक्षा प्राप्त की। तत्पश्चात बड़े गुणी संगीत सम्राट से संगीत की शिक्षा ली जिसमें से पंडित गणेश प्रसाद मिश्रा लखनऊ, गोस्वामी जी बरेली वाले अल्ताफ़ हुसैन हैदराबाद व अनेक गुरुओं से ज्ञान प्राप्त किया। ऑल इंडिया रेडियो रामपुर, लखनऊ, पुणे, जम्मू कश्मीर, हैदराबाद इत्यादि में अनेक प्रोग्राम किये। लखनऊ टीवी में भी देश प्रेम के व सुगम संगीत के प्रोग्राम किये। अलका ने अनेकानेक प्रतियोगिताओं में भाग लिया व हमेशा प्रथम स्थान प्राप्त किए जिसमें आई.आई. टी कानपूर में सुगम संगीत व शास्त्रीय संगीत दोनो में प्रथम स्थान प्राप्त किया। युपी के बाद मुम्बई में आकर राजकपूर, राजकुमार, खय्याम इत्यादि से सम्मान व ट्रोफ़ी लीं व संगीत की सेवा में रत हो गईं। अनेक अल्बम रिकॉर्ड किये। अनूप जलोटा, कुमार शानु, उदित नारायण, शान, जावेद अली, सुरेश वाडेकर, बप्पी लहिरी के साथ गीत गाये। पूरे देश में भारतीय सैनिकों व उनके परिवारों के लिये निशुल्क कान्सर्ट्स किये व उनका सरहदों में गायन द्वारा मनोरंजन किया। अमेरिका में अलका भटनागर एक प्रख्यात गायिका हैं। उन्होंने अनेकानेक प्रोग्राम दिए व अपनी संस्कृति व संगीत का प्रचार किया। यहाँ भी उन्होंने भारतीय सेना के निर्वत सेनिकों को लगातार अपनी संगीत की सेवाएँ लगातार दे रहीं हैं।अमेरिका में अलका भटनागर ‘सुर बहार’ संगीत विद्यालय की फाउंडर एवमं गुरु हैं जहाँ छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक को संगीत की शिक्षा दी जाती है। अलका भटनागर को उत्तरप्रदेश सरकार ने संगीत में यु.पी. रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया है और संगीत को विदेशों में फैलाने के लिए गलोबल ऐम्बैसडर का ख़िताब भी दिया है। अलका भटनागर को दिल्ली इंटरनॅशनल फिल्म फेस्टिवल में दो साल लगातार बेस्ट सिंगर का अवार्ड मिला। अमेरिका में आयोजित रूमी वर्ल्ड म्यूजिक अवार्ड में १४० देशों की प्रतिभाओं के बीच उन्हें बेस्ट सिंगर के अवार्ड से सम्मानित किया। अलका जी को यूपी के डेप्युटी सी.एम. मौर्य ने २०१८ में ‘महर्षि चरक’ सम्मान से सम्मानित किया। अमेरिका में कैलीफोर्निया असेम्बली की ओर से “हीरो ऑफ़ २०२०” के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया । देश विदेशों में अनेकों कान्सर्ट्स किये व ज़रूरतमंदों व असहाय लोगों को वित्तीय सहायता पहुँचाई।

संबंधित पोस्ट

निर्देशक विनोद तिवारी (Vinod Tiwari) ने की फिल्म ‘द कनवर्जन’ के पोस्टर लॉन्च की घोषणा

Hindustanprahari

चरित्र अभिनेता के रूप में आज भी चर्चित हैं दिलीप राज

Hindustanprahari

तापसी पन्नू के जन्मदिन पर जाने इनसे जुड़ी रोचक बातें

Hindustanprahari

देशभक्ति गीत ‘वंदे भारत’ की हुई रिकॉर्डिंग, डॉ राज सिंह हैं गीतकार

Hindustanprahari

दंगल टीवी के सीरियल ‘मन सुंदर’ के हर किरदार का क्या कहना, यहां पढ़ें

Hindustanprahari

केप ऑफ गुड फिल्म्स बैनर से दर्शकों को मिल रहा है बेहतरीन सिनेमा

Hindustanprahari